दिल्ली मेट्रो में यात्रा कर कोरोना संक्रमित हुई महिला, सुनाई आपबीती, लोगों को दिया महत्वपूर्ण संदेश

बड़ी खबर : दिल्ली मेट्रो में यात्रा कर कोरोना संक्रमित हुई महिला, सुनाई आपबीती, लोगों को दिया महत्वपूर्ण संदेश

दिल्ली मेट्रो में यात्रा कर कोरोना संक्रमित हुई महिला, सुनाई आपबीती, लोगों को दिया महत्वपूर्ण संदेश

Tricity Today | दिल्ली मेट्रो में यात्रा कर कोरोना संक्रमित हुई महिला

अगर आप कोरोना वायरस महामारी के इस भयावह दौर में मेट्रो से यात्रा को सुरक्षित मानते हैं, तो इस मुगालते से निकल जाइए। बेशक यातायात के अन्य साधनों के मुकाबले मेट्रो ट्रेन में कोविड प्रोटोकॉल का ज्यादा सख्ती से पालन किया जाता है। स्टेशनों पर प्रवेश के वक्त टेम्परेचर चेक किया जाता है। बिना मास्क के प्रवेश की अनुमति नहीं है। प्रवेश के बाद से मेट्रो में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाता है। इन सबके बावजूद दिल्ली के आश्रम में रहने वाली मीनू सैनी राजधानी के येलो लाइन मेट्रो में यात्रा के बाद संक्रमित हो गईं। पिछले महीने 19 अप्रैल को मीनू ने दिल्ली के येलो लाइन मेट्रो में हैदरपुर बादली मोड़ से आश्रम तक की यात्रा की थी। अगले दिन उन्हें कोरोना के लक्षण मिले। बाद में वह कोविड पॉजिटिव हुईं। फिलहाल उनकी रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। वह घर पर स्वास्थ्य लाभ ले रही हैं।

19 अप्रैल को येलो लाइन मेट्रो में यात्रा की
पिछले एक महीने का अपना अनुभव साझा करते हुए मीनू ने कहा, “मैं आप सभी के साथ अपना कोरोना से लड़ाई का एक्सपीरियंस शेयर कर रही हूं। 19 अप्रैल को मैंने मेट्रो में सफर किया था। कभी नहीं सोचा था कि एक घण्टे का वो सफर मुझे इतना भारी पड़ने वाला था। 21 अप्रैल को मुझे कोल्ड ओर गले में दर्द महसूस हुआ। 22 अप्रैल को मुझे बुखार हुआ। मैंने फीवर की दवाई ली। फिर मुझे डायरिया हुआ और पूरी बॉडी की ताकत चली गयी। चार दिनों तक लगातार मुझे डायरिया रहा। तब तक मैंने नहीं सोचा था कि मुझे कोरोना हुआ है।”

कोरोना के लक्षण मिले
बातचीत में उन्होंने बताया, “धीरे-धीरे मेरे मुंह का स्वाद और स्मेल चली गयी। फिर मुझे शक हुआ कि कहीं मुझे कोरोना तो नहीं। पर इस बीच मैंने कभी हिम्मत नहीं खोई। न ही अपने मन में नेगेटिविटी को आने दिया। अगले दिन मैंने रैपिड टेस्ट कराया, पर मेरी रिपोर्ट नेगेटिव आई। दिल को सुकून तो बहुत मिला। मगर दिल मानने को तैयार नहीं था कि मुझे कोरोना नहीं है। दो दिन के बाद एक बार फिर मैंने आरटीपीसीआर टेस्ट कराया। इसमें मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। रिपोर्ट आने के बाद घबराहट तो बहुत हुई, पर मैंने खुद को पॉजिटिव रखा।” 

दूसरी बार टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई
मीनू ने आगे कहा, “जब तक मुझे कोरोना का पता चला, तब तक लगभग सारे लक्षण जा चुके थे। पर गले-सीने में दर्द और खांसी ने मुझे सबसे ज्यादा परेशान रखा। 15 दिनों के बाद मैंने एक बार फिर टेस्ट कराया। लेकिन दोबारा मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। पिछली बार से कहीं ज्यादा मैं इस बार परेशान थी। आखिर इतने दिनों के बाद भी मैं कोरोना को नहीं हरा पाई। खांसी और सीने का दर्द अभी भी बना हुआ था। 5 दिन पहले 13 मई को अचानक मेरे सीने में दर्द हुआ और मेरा ऑक्सीजन लेवल डाउन होने लगा। लेवल डाउन होकर 47 पर पहुंच गया। शरीर ने जवाब देना छोड़ दिया।”

ऑक्सीजन देने से सुधरी हालत
इसके बाद उनका, “ब्लड प्रेशर हाई हो गया। पूरी शरीर में चीटियां सी चलने लगीं। मुझे अस्थमा पंप की हेल्प से सांस दी गयी। उसी के साथ-साथ मुझे एक पोटली में बांध कर कपूर सूंघने को कहा गया। बिना हिम्मत हारे मैंने तेज-तेज कपूर को सूंघना शुरू किया। धीरे-धीरे मेरा ऑक्सीजन लेवल सही होता चला गया। थोड़ी देर बाद मुझे हॉस्पिटल ले जाया गया। पर तब तक मेरा लेवल 100 तक पहुंच गया था। हैरानी की बात ये है कि सिर्फ कपूर सूंघने से मेरा ऑक्सीजन लेवल ठीक हो गया। फिर मेरे कुछ टेस्ट हुए। इससे पता चला कि कोविड के कारण मुझे निमोनिया हुआ है। साथ ही ब्लड में थोड़ा इंफेक्शन भी है।”

मेट्रो में भी यात्रा करने से परहेज करें
उन्होंने कहा, “हालांकि डॉक्टर भी ये बात मानने को तैयार नहीं हैं कि सिर्फ कपूर से मेरा लेवल ठीक हो सकता है। पर कहते हैं ना कि अगर दिल में जीतने का जज़्बा और अपनों का साथ हो, तो हर लड़ाई को जीता जा सकता है। फिलहाल मेरी कोरोना की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। बस मुझे थोड़ी सी खांसी और चेस्ट पेन है। भगवान ने चाहा तो वो भी अपनों की दुआओं से जल्द ही ठीक हो जाएगा। आखिर में यही कहना चाहती हूं कि बस हिम्मत बनाए रखें और सभी अपनी सेहत का ख्याल रखें।” मीनू ने बताया कि मेट्रो में जाने से पहले वह किसी के संपर्क में नहीं आई थीं। न ही उन्होंने मेट्रो स्टेशन पहुंचने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल किया था। वह हैरान हैं कि आखिर कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन होने के बावजूद येलो लाइन मेट्रो की यात्रा उनके लिए खतरनाक साबित हुई।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.