दिल्ली मेट्रो में एक अप्रैल से शुरू होगा 'स्वच्छता पखवाड़ा,' लोगों को साफ-सफाई का संदेश दिया जाएगा

अच्छी खबरः दिल्ली मेट्रो में एक अप्रैल से शुरू होगा 'स्वच्छता पखवाड़ा,' लोगों को साफ-सफाई का संदेश दिया जाएगा

दिल्ली मेट्रो में एक अप्रैल से शुरू होगा 'स्वच्छता पखवाड़ा,' लोगों को साफ-सफाई का संदेश दिया जाएगा

Google Image | प्रतीकात्मक तस्वीर

मेट्रो परिसर और उसके आसपास स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली मेट्रो ०1 अप्रैल से 15 अप्रैल  तक 'स्वच्छता पखवाड़े' का आयोजन करेगी। यह आयोजन 'स्वच्छ भारत मिशन' पहल के तहत किया जाएगा। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी। मेट्रो प्रबंधन की इस मुहिम का उद्देश्य 'सफाई और स्वच्छता' पर को लेकर जनजागरुकता फैलाना है। मेट्रो रेल की तरफ से कहा गया है कि वर्तमान वैश्विक महामारी को ध्यान में रखते हुए आम जनमानस को स्वच्छता का संदेश प्रेषित करना है।

इस पखवाड़े के दौरान, दिल्ली मेट्रो अपने नेटवर्क पर सभी संवेदनशील स्थानों पर सफाई अभियान चलाएगी। पखवाड़े का हर दिन स्टेशनों, डिपो, आवासीय कॉलोनियों, साइट कार्यालयों और निर्माण स्थलों के किसी खास हिस्से की साफ-सफाई आदि के लिए समर्पित होगा। इस ड्राइव के तहत सफाई के लिए अलग-अलग जगहों का चयन किया गया है।

इस पखवाड़े में हर दिन, उस दिन के लिए निर्दिष्ट क्षेत्रों को अच्छी तरह से साफ किया जाएगा। इसमें - टिकट वेंडिंग/ वेलीडेटिंग मशीन और टिकट काउंटर/ कस्टमर केयर सेंटर, सुरक्षा फ्रिस्किंग और बैगेज हैंडिलिंग पॉइंट्स, यात्रियों की आवाजाही का क्षेत्र जैसे प्रवेश द्वार, कोंकोर्स, शौचालय विशेषकर दिव्यांग यात्रियों के लिए), स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) गेट, सीढ़ियां व हैंडरेल, लिफ्ट, एस्केलेटर और ट्रैवलेटर्स, मेट्रो पार्किंग क्षेत्र आदि की सफाई शामिल है।

सभी स्टेशनों और निमार्ण स्थलों पर डीएमआरसी के अधिकारी, मेट्रो परिसर के आसपास सघन सफाई, अतिक्रमण हटाने और भिखारियों / विक्रेताओं आदि को हटाने के लिए संबंधित नागरिक प्राधिकरणों जैसे एमसीडी, एनडीएमसी, जीडीए, नोएडा, एमसीजी, एमसीएफ आदि के साथ संपर्क करेंगे और लोगों में जागरुकता फैलाएंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.