एक अप्रैल से दर्शकों के लिए खोला जाएगा दिल्ली चिड़ियाघर, लेकिन इन शर्तों का करना होगा पालन

बड़ी खबरः एक अप्रैल से दर्शकों के लिए खोला जाएगा दिल्ली चिड़ियाघर, लेकिन इन शर्तों का करना होगा पालन

एक अप्रैल से दर्शकों के लिए खोला जाएगा दिल्ली चिड़ियाघर, लेकिन इन शर्तों का करना होगा पालन

Google Image | 1 अप्रैल से खुलेगा चिड़ियाघर

दिल्ली स्थित चिड़ियाघर घूमने के शौकीन लोगों के लिए बड़ी खबर है। करीब 1 साल बाद 1 अप्रैल, 2021 से चिड़ियाघर वन्यजीव प्रेमियों के लिए खोल दिया जाएगा। ज़ू जाने के शौकीन लोग टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग कर सकेंगे। हालांकि अब कीमत प्रति टिकट 40 से बढ़ाकर दोगुनी, 80 रुपये कर दी गई है। दिल्ली चिड़ियाघर के निदेशक रमेश पांडे ने इस बारे में जानकारी दी।

बर्ड फ्लू ने बढ़ाया इंतजार
बताते चलें कि कोरोना वायरस की वजह से दिल्ली चिड़ियाघर को पिछले साल मार्च के आखिर में बंद कर दिया गया था। तबसे यह आम लोगों के लिए बंद है। अब तकरीबन 1 साल बाद 1 अप्रैल से इसे फिर दर्शकों के लिए खोला जाएगा। बीच में ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि फरवरी, 2021 में चिड़ियाघर आम जनता के लिए खोला जाएगा। लेकिन बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे को देखते हुए इसे बंद रखने का फैसला लिया गया। अब बर्ड फ्लू का खतरा टल गया है। 

ऑनलाइन टिकट बुक होंगे
कोरोना महामारी की वजह से रूकी जिंदगी भी रफ्तार पकड़ रही है। इसलिए ज़ू प्रबंधन ने चिड़ियाघर को खोलने का निर्णय लिया है। ज़ू के निदेशक रमेश पांडे ने इस बारे में विस्तार से बात की। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए लागू गाइडलाइंस का पूरी तरह पालन कराया जाएगा। चिड़ियाघर आने के शौकीन लोग ऑनलाइन टिकट खरीद सकेंगे। टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग nzpnewdelhi.gov.in पर की जा सकती है। टिकटों का रेट 40 से बढ़ाकर दोगुना, 80 रुपये करने को उन्होंने वक्त की मांग बताया। 

कोरोना गाइडलाइन्स का पालन करना होगा
अधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पूरा एहतियात बरता जाएगा। ज़ू के प्रवेश द्वार पर सेनेटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। चिड़ियाघर में आने वाले सभी लोगों के तापमान की जांच की जाएगी। सभी को मॉस्क लगाकर आना अनिवार्य है। अंदर भी एक जगह पर ज्यादा लोगों को इकट्ठा नहीं होने दिया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पूरी तरह पालन किया जाएगा। हम सीसीटीवी कैमरे से पूरे ज़ू परिसर में नजर रखेंगे। कहीं भी कोविड-19 गाइडलाइंस के खिलाफ अगर कोई गतिविधि पाई जाएगी, तो तुरंत एक्शन लिया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.