ट्रैक्टरों से पेरिफेरल एक्सप्रेसवे जाम किया, पूरे एनसीआर में यातायात बिगड़ा

किसान आंदोलन के 100 दिन: ट्रैक्टरों से पेरिफेरल एक्सप्रेसवे जाम किया, पूरे एनसीआर में यातायात बिगड़ा

ट्रैक्टरों से पेरिफेरल एक्सप्रेसवे जाम किया, पूरे एनसीआर में यातायात बिगड़ा

Tricity Today | पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर किसान

केंद्रीय कृषि कानूनों रद्द करने समेत अपनी अन्य मांगों को लेकर किसान संगठनों के आंदोलन को 100 दिन हो गए हैं। शनिवार को किसानों ने अपने पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार हरियाणा के सोनीपत जिले से लेकर बागपत, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में 136 किलोमीटर लम्बे कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे को जाम किया। इससे पूरे दिल्ली-एनसीआर की यातायात व्यवस्था चरमरा गई है। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत खुद गाजियाबाद में नेशनल हाइवे-9 पर पहुंचे। जिससे वहां वाहनों की कई-कई किलोमीटर लम्बी लाइन लग गई हैं।

किसानों ने कृषि कानूनों के विरोध में हरियाणा-दिल्ली, उत्तर प्रदेश-दिल्ली, हरियाणा-राजस्थान सीमाओं पर चल रहे आंदोलन के आज 100 दिन पूरे होने पर पूवार्हन 11 बजे से अपराहन चार बजे तक केएमपी एक्सप्रैस-वे जाम करने का ऐलान किया था। अपने इस कार्यक्रम के अनुसार बड़ी संख्या में किसान अपने ट्रैक्टरों और अन्य वाहनों ने सुबह से गांवों और कस्बों से निकल कर उक्त एक्सप्रैस-वे पर उमड़ने शुरू हो गये थे। इनमें महिलाएं और युवा भी काफी संख्या में थे। 

हरियाणा, राजस्थान और पंजाब का ट्रैफिक डायवर्ट
वहीं, किसानों के केएमपी एक्सप्रैस-वे जाम करने के ऐलान के मद्देनजर पुलिस ने कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये राई , कुंडली और खरखौदा समेत अन्य स्थालों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त करने के साथ लोगों को इस एक्सप्रेस-वे से यात्रा न करने की सलाह दी थी। किसानों के इस आह्वान पर प्रदेश पुलिस-प्रशासन सतर्क हो गया था तथा कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये तीन पुलिस उपाधीक्षकों के नेतृत्व में पुलिस की चार कम्पनियां तैनात की गईं थीं। पुलिस ने पहले ही किसानों को चेतावनी दी थी कि अगर वे कानून व्यवस्था भंग करने का प्रयास करेंगे तो इस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी और किसी को भी कानून अपने हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा।

जिला पुलिस प्रमुख जश्नदीप सिंह रंधावा ने किसान संगठनों और खाप प्रधानों से जहां कानून-व्यवस्था बनाने और शांतिपूर्वक मार्च निकालने की अपील की थी। वहीं यातायात व्यवस्था भी दुरुस्त रखने के आदेश दिये थे। राज्य से हो कर गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों पर जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और चंडीगढ़ से आने वाले भारी वाहनों को करनाल से शामली होकर पानीपत से सनौली होकर उत्तर प्रदेश, गाजियाबाद और व नोएडा जाने की सलाह दी गई है।

वहीं, राष्ट्रीय राजमार्ग-71 से गोहाना, रोहतक, झज्जर, रेवाड़ी से होते हुए दिल्ली जाने को कहा गया है। इसके अलावा हल्के वाहन जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और चंडीगढ़ से आने वाले दिल्ली और गुरुग्राम जाने के लिए बहालगढ़ से बागपत, लोनी बॉर्डर से होते हुए दिल्ली जा सकते हैं। पुलिस ने सोनीपत जिले में बहालगढ़ चौक, केएमपी, केजीपी, मुरथल, गन्नौर, पिपली, पिपली टोल प्लाजा, बारोटा चौक समेत शहर में कई मांगों पर नाके लगाए हैं। 

डासना, मुरादनगर और दुहाई में एक्सप्रेसवे रोका गया
इस बीच किसानों के इस जाम के चलते बीच बड़ी संख्या में किसान ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे पर जुटे हैं। गाजियाबाद में डासना, मुरादनगर और दुहाई पर चक्का जाम कर टोल फ्री कर दिया गया है। यहां किसान काली पट्टियां बांध कर धरने पर बैठे हुये हैं। मौके पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद हैं। डासना में इस चक्का जाम का नेतृत्व किसान नेता जगतार सिंह बाजवा कर रहे हैं। किसानों ने एक्सप्रेस-वे के बीच में अपने ट्रैक्टर ट्रालियां और अन्य वाहन खड़े कर दिये हैं जिससे एक्सप्रेस-वे पूरी तरह जाम है। दोनों तरफ से आने जाने वाले वाहनों को पूरी तरह से रोक दिया गया है। इस दौरान एम्बुलेंस और अन्य आपात सेवाओं के वाहनों को निकलने की अनुमति दी जा रही है। तेज धूप और गमीर् के कारण यात्रा करने वाले लोगों को परेशानी हो रही है। हालांकि कुछ जगह किसानों ने आम लोगों के लिये जलपान की भी व्यवस्था की है। 

किसानों ने टोल फ्री कर दिया ईस्टर्न पेरिफेरल-वे
वहीं, सुबह ईस्टर्न पेरिफेरल-वे पर पहुंच किसान संघर्ष समिति गाजीपुर के राष्ट्रीय प्रवक्ता जगतार सिंह बाजवा ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था के तहत आंदोलन किया जा रहा है। किसानों ने टोल फ्री कर दिया है। किसान संगठनों ने किसानों से शांतिपूर्ण आंदोलन करने तथा किसी सार्वजनिक और निजी सम्पत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने का आह्वान किया है। राज्य के पलवल में भी बड़ी संख्या में किसानों ने एकत्रित होकर प्रदर्शन किया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.