बारिश से एनसीआर की आबोहवा में सुधार, नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत ज्यादातर शहर ‘ग्रीन जोन’ में पहुंचे

Air Pollution: बारिश से एनसीआर की आबोहवा में सुधार, नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत ज्यादातर शहर ‘ग्रीन जोन’ में पहुंचे

बारिश से एनसीआर की आबोहवा में सुधार, नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत ज्यादातर शहर ‘ग्रीन जोन’ में पहुंचे

Google Image | प्रतीकात्मक तस्वीर

रविवार को हुई बारिश और तेज हवाओं की वजह से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वायु प्रदूषण में गिरावट दर्ज की गई है। एनसीआर के शहरों नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद में एक्यूआई का स्तर सोमवार को काफी कम रहा। हवा की गुणवत्ता सुधरने से ज्यादातर शहर 'ग्रीन जोन में आ गए हैं। सूचकांक के मुताबिक ज्यादातर शहरों में हवा की गुणवत्ता ‘मध्यम’ रही।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के प्रदूषण सूचकांक ऐप 'समीर के मुताबिक सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) की स्थिति बेहतर रही। ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 134, नोएडा में 136 और गाजियाबाद में 122 दर्ज किया गया। समीर के अनुसार एनसीआर में फरीदाबाद में एक्यूआई 194 और गुरुग्राम में 79 दर्ज किया गया। बुलंदशहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 119, बागपत में 81 और हापुड़ में एक्यूआई 104 दर्ज किया गया। 

प्रदूषण विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया कि, 'वायु प्रदूषण को रोकने के लिए जिले में अक्टूबर महीने से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू है। नियमों का उल्लंघन करने वाले तथा वायु प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ प्रदूषण विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है। सूचकांक के मुताबिक, शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा, 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक, 100 से 200 के बीच 'मध्यम, 201 से 300 के बीच 'खराब, 301 से 400 के बीच 'बेहद खराब और 401 से 500 के बीच 'गंभीर माना जाता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.