मेट्रो बाधित करने वाले मुसाफिरों को मिलेगी सजा, जान लें क्या-क्या भुगतना होगा

ट्रेन में तिकड़म करने वाले सावधान : मेट्रो बाधित करने वाले मुसाफिरों को मिलेगी सजा, जान लें क्या-क्या भुगतना होगा

मेट्रो बाधित करने वाले मुसाफिरों को मिलेगी सजा, जान लें क्या-क्या भुगतना होगा

Tricity Today | Delhi Metro

Delhi Metro : दिल्ली मेट्रो से आएदिन अनाप-शनाप हरकतों और दरवाजे पर खड़े होकर ट्रेन को बाधित करने की खबरें आती रहती हैं। इनके वीडियो भी वायरल होते रहते हैं। डीएमआरसी ने ऐसी हरकतों पर लगाम लगाने की तैयारी कर ली है। अब ट्रेन को बाधित करने वालों को जेल की हवा खानी पड़ सकती है। आरोपी को आर्थिक दंड भी भुगतना पड़ सकता है। डीएमआरसी अब ट्रेन में लगे सीसीटीवी के फुटेज खंगालने में जुटा है।

ये है पूरा मामला
एक वीडियो में देखा गया कि न्यू अशोक नगर मेट्रो स्टेशन की ब्लू लाइन ट्रेन में सफर कर रहा एक युवक ट्रेन के दरवाजे को बंद होने से रोकाने की कोशिश कर रहा है। इससे दरवाजा खराब हो गया और इससे सेवा में विलंब हुआ। डीएमआरसी ने आरोपी युवक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। डीएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि ऐसी ही घटना येलो लाइन पर भी हुई थी। उसकी शिकायत गुरुग्राम पुलिस में की गई है।

क्यों नहीं चलती है ट्रेन
एक अधिकारी ने बताया कि ट्रेन का दरवाजा बंद करने के लिए तीन बार प्रयास किया जाता है। लेकिन, उसके बाद भी लोग अगर दरवाजा बंद होने में बाधा पैदा करते हैं तो दरवाजा खुला रहता है और ट्रेन नहीं चलती है। इसे ट्रेन परिचालक या ट्रेन नियंत्रक को उस बोगी तक जाना होता है। इससे सेवा में विलंब होता है, जिससे दूसरे मुसाफिरों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

कितनी होगी सजा
दिल्‍ली मेट्रो देश का सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क है। जिसमें रोजाना लोग सफर करते हैं। कई यात्री ट्रेन में तिकड़म करते रहते हैं। इस हालात को काबू में करने के​ लिए डीएमआरसी ने अब कमर कस ली है। नियमों के मुता​बिक, ट्रेन का परिचान बाधित करने या बाधित करने की कोशिश करने पर चार साल तक की सजा या 5000 रुपये तक का जुर्माना या दोनों हो सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.