डॉ.अनुराग बत्रा IWMBuzz मीडिया नेटवर्क के साथ जुड़े, अलग-अलग भाषाओं में शुरू करने का प्लान

New Delhi : डॉ.अनुराग बत्रा IWMBuzz मीडिया नेटवर्क के साथ जुड़े, अलग-अलग भाषाओं में शुरू करने का प्लान

डॉ.अनुराग बत्रा IWMBuzz मीडिया नेटवर्क के साथ जुड़े, अलग-अलग भाषाओं में शुरू करने का प्लान

Tricity Today | डॉ.अनुराग बत्रा (बीच में)

New Delhi : देश में तेजी से आगे बढ़ते हुए मीडिया स्टार्टअप्स में शुमार ‘IWMBuzz Media Network’ को फंडिंग जुटाने के अपने पहले दौर में निवेशक के रूप में जाने-माने मीडिया एंटरप्रिन्योर और एंजल निवेशक डॉ. अनुराग बत्रा का साथ मिला है। बता दें कि ‘बिजनेसवर्ल्ड’ समूह के चेयरमैन व एडिटर-इन-चीफ और ‘एक्सचेंज4मीडिया’ समूह के फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ डॉ. अनुराग बत्रा एंजल निवेशक के रूप में कई मीडिया टेक कंपनियों में निवेश कर चुके हैं और विभिन्न डोमेन में तमाम बड़े और नए शुरू होने वाले वेंचर्स को भी अपना सपोर्ट दे रहे हैं।

वहीं, वर्ष 2017 में शुरू हुए ‘IWMBuzz’ को दुनियाभर में फॉलो किया जा रहा है और हर महीने वेब, सोशल मीडिया और ऐप प्लेटफॉर्म पर इसके तकरीबन 20 मिलियन यूनिक यूजर्स हैं। इसका मुख्य फोकस इंटरनेट पब्लिशिंग (एंटरटेनमेंट न्यूज और अपडेट्स) के साथ event IPs, ब्रैंडेट, नेटिव कंटेंट और इन्फ्लूएंसर मार्केटिंग पर है।

संबंधित न्यूज और सूचनाएं
काम के प्रति प्रतिबद्ध और अनुभवी ‘IWMBuzz’ की एडिटोरियल टीम इंटरनेट पर नए जमाने के कंज्यूमर्स की बढ़ती जरूरतों को देखते हुए और उन्हें पूरा करने के लिए लगातार इनोवेटिव ट्रेंडिंग कंटेंट तैयार करने में जुटी रहती है। बॉलीवुड, लाइफस्टाइल, टीवी, ओटीटी, म्यूजिक और रीजनल कंटेंट के प्रशंसकों को रोजाना ‘IWMBuzz’ पर अपने पसंदीदा विषय से संबंधित न्यूज और सूचनाएं मिलती रहती हैं। ‘IWMBuzz’ के खाते में डिजिटल अवॉर्ड्स (Digital Awards), इंडिया वेब फेस्ट (India Web Fest), टीवी समिट (TV Summit), इंडिया किड्स समिट (India Kids Summit), इंडिया गेमिंग अवॉर्ड्स (India Gaming Awards) जैसी लोकप्रिय प्रॉपर्टीज शामिल हैं, जिनकी बड़े पैमाने पर चर्चा होती है।

मीडिया बिजनेस में होगा तालमेल विकसित : डॉ. अनुराग बत्रा
इस निवेश के बारे में डॉ. अनुराग बत्रा का कहना है, ‘मैं IWMBuzz के फाउंडर्स सिद्धार्थ लईक (Siddhartha Laik) और फ्रेंकलिन तुस्कानो (Franklin Tuscano) को इसकी शुरुआत से ही जानता हूं और मैं उनकी तरक्की का गवाह रहा हूं। इस कदम से हमारे मीडिया बिजनेस में तालमेल विकसित होगा और हम बड़े पैमाने पर अपने पाठकों, दर्शकों, कस्टमर्स व समाज के लिए और अधिक वैल्यू तैयार कर सकते हैं। मुझे पूरा भरोसा है कि उनका उत्साह, उनकी उद्यमशीलता और मेरा अनुभव आने वाले समय में IWMBuzz के विकास को कई गुना आगे बढ़ाने में मदद करेगा।’ इसके साथ ही डॉ. बत्रा का यह भी कहना था, ‘मैं सिद्धार्थ और फ्रैंकलिन से मीडिया टेक्नोलॉजी में नए उभरते क्षेत्रों के बारे में और अधिक सीखूंगा।’

यात्रा और विकास की स्टोरी
वहीं, ‘IWMBuzz Media’ के फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ सिद्धार्थ लईक का कहना है, ‘हम और IWMBuzz Media की पूरी टीम डॉ. बत्रा के बहुत आभारी हैं, जिन्होंने हमारी यात्रा और विकास की स्टोरी में अपना पूरा विश्वास दिखाया है। एक पार्टनर के रूप में उन्हें पाकर हम और नई ऊंचाइयां छूने के प्रति काफी आशान्वित हैं। एक कंपनी के तौर पर हमने हमेशा प्रॉफिटेबिलिटी पर फोकस किया है और हम ऐसा करना जारी रखेंगे। जुटाए गए फंड का इस्तेमाल प्रॉडक्ट, कंटेंट और बिजनेस कार्यक्षेत्र के विस्तार में किया जाएगा। हम अपने साथ इंडस्ट्री के और लीडर्स को भी लेकर आएंगे।’

प्रमुख प्लेयर के रूप में उभर रहा है
गौरतलब है कि ‘IWMBuzz Media’ के को-फाउंडर्स में फ्रेंकलिन तुस्कानो (सीटीओ और फाउंडर) और श्रीविद्या राजेश (एसोसिएट एडिटर और को-फाउंडर) शामिल हैं। मुंबई और चेन्नई में ब्रांचेज के साथ 70 से अधिक लोगों की मौजूदा टीम की यह इकाई साल-दर-साल बढ़ती जा रही है। ‘IWMBuzz’ अपने पाठकों, दर्शकों और पार्टनर्स के लिए और अधिक डिजिटल प्रॉपर्टीज का निर्माण कर रहा है और प्रमुख प्लेयर के रूप में उभर रहा है।

प्रमुख भारतीय भाषाओं में होगा शुरू
‘IWMBuzz’ हिंदी में भी है और अगले कुछ वर्षों में सभी प्रमुख भारतीय भाषाओं में भी इसे शुरू करने की योजना है। ‘IWMBuzz’ का यूट्यूब चैनल हाल ही में एक मिलियन सबस्क्राइबर्स का आंकड़ा पार कर चुका है और यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। बॉलीवुड और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के कुछ बड़े नाम IWMBuzz को अपने प्रशंसकों के साथ जुड़ने के लिए एक बड़े प्लेटफॉर्म के रूप में पसंद करते हैं और प्राथमिकता देते हैं।

‘IWMBuzz’ का लक्ष्य अगले 12 से 18 महीनों में सभी फॉर्मेट में एंटरटेनमेंट कंटेंट के लिए देश का नंबर वन डेस्टिनेशन बनना है और सभी फॉर्मेट्स में 50 मिलियन से अधिक दर्शकों तक पहुंच के साथ सभी प्रमुख भारतीय भाषाओं में अपनी दमदार मौजूदगी दर्ज कराना है। इस निवेश के साथ ‘IWMBuzz’ नए प्रॉडक्ट्स को लॉन्च करने और नई नियुक्तियों के अलावा प्रॉडक्ट के निर्माण और अपने प्लेटफॉर्म के लिए तमाम कदम उठाने के साथ ही टेक्नोलॉजी में निवेश करने की योजना बना रहा है। निवेश सलाहाकर फर्म ‘Evolution Partners’ ने इस डील में एडवाइजर की भूमिका निभाई। मुंबई और सिंगापुर में इस फर्म के मुख्यालय हैं।

Copyright © 2022 - 2023 Tricity. All Rights Reserved.