एमयूएन सम्मेलन में सरकारी स्कूल के बच्चों को दी गई शिक्षा, इन विद्यालय के छात्रों को मिला सम्मान

गुरुग्राम : एमयूएन सम्मेलन में सरकारी स्कूल के बच्चों को दी गई शिक्षा, इन विद्यालय के छात्रों को मिला सम्मान

एमयूएन सम्मेलन में सरकारी स्कूल के बच्चों को दी गई शिक्षा, इन विद्यालय के छात्रों को मिला सम्मान

Tricity Today | सरकारी स्कूल के बच्चों को दी गई शिक्षा

एमयूएन सम्मेलन में सरकारी स्कूल के बच्चों को दी गई शिक्षा, इन विद्यालय के छात्रों को मिला सम्मान
  • -जुलाई माह के अंत में होगा जिला स्तरीय मॉडल संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन का आयोजन
     
Gurugram : गुरुग्राम में जिला प्रशासन गुरुग्राम और शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों के लिए ब्लॉक स्तरीय मॉडल संयुक्त राष्ट्र (एमयूएन) सम्मेलनों का आयोजन किया गया। इन दौरान सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को वर्तमान घटनाओं, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों, कूटनीति और संयुक्त राष्ट्र की कार्यप्रणाली के बारे में शिक्षित किया गया। हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पहली बार यह कॉनफ़्रेंस  ‘द डाइस’ और एम3एम फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित की गई।

इन विद्यालय में की गई कॉन्फ्रेंस आयोजित
जिला प्रशासन के प्रवक्ता ने बताया कि राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गुरुग्राम और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बहोड़ा कलां में आयोजित कॉन्फ्रेंस में जिला के प्रत्येक शैक्षिक ब्लॉक से 3 स्कूलों के  करीब 30-30 बच्चों ने भाग लिया। इस प्रकार, कुल मिलाकर 120 विद्यार्थियों ने कॉनफ़्रेंस के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र की कार्यप्रणाली को समझा। इन विद्यार्थियों को द डाइस द्वारा प्रशिक्षित किया गया था और संयुक्त राष्ट्र और इसकी प्रक्रियाओं और प्रोटोकॉल के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई थी। 

120 प्रतिनिधियों में से 70 को चुना जाएगा
गुरुग्राम में एसडीएम अंकिता चौधरी और बहोड़ा कलां में एसडीएम प्रदीप कुमार के संबोधन के उपरांत शुरू हुए इन सम्मेलनों में संयुक्त राष्ट्र महासभा और यूनेस्को की मेजबानी कर विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों के रूप में नियुक्त विद्यार्थियों ने महिला सशक्तिकरण और अपशिष्ट प्रबंधन (एकल उपयोग प्लास्टिक) से संबंधित एजेंडा पर अपने विचार रखे। जिला के चारों ब्लॉक का प्रतिनिधित्व कर रहे इन 120 प्रतिनिधियों में से 70 को इस महीने के अंत में होने वाले जिला सम्मेलन में भाग लेने के लिए चुना जाएगा।

सम्मेलन में इन छात्रों को मिला सम्मान
गुरुग्राम और पटौदी में आयोजित ब्लॉक स्तरीय सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र महासभा के श्रेष्ठ प्रतिनिधि के रूप में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भोंडसी की छात्रा गीता व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भांगरौला की छात्रा निधि, हाई कमेंनडेशन के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सोहना की छात्रा रामबती व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भांगरौला के छात्र एरब, स्पेशल मेंशन के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मानेसर की छात्रा रिया व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जमालपुर की छात्रा कंचन सहित यूनेस्को सम्मेलन में श्रेष्ठ प्रतिनिधि के रूप में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भौंडसी की छात्रा निकिता व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फर्रुखनगर के छात्र राहुल, हाई कमेंनडेशन के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सोहना की छात्रा ख़ुशी व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भांगरौला की छात्रा पूजा सहित स्पेशल मेंशन के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भौंडसी के छात्र हंसराज व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जमालपुर की छात्रा राजकुमारी को उनके बेहतर प्रतिनिधित्व के लिए सम्मानित किया गया। 

ये लोग रहे उपस्थित
इस अवसर पर एम3एम फाउंडेशन की ट्रस्टी डॉ. पायल कनोदिया ने सभी विजेताओं को बधाई देने के साथ ही आगामी जिला स्तरीय सम्मेलन के लिए भी अपनी शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी सुखदा और अरविंद सहित द डाइस के संस्थापक केशव गुप्ता, पटौदी के बीईओ डॉ. धर्म पाल व गुरुग्राम की बीईओ शील कुमारी उपस्थित रहे।

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.