दिल्ली के लजीज खाने का लुफ्त उठाएंगे विदेशी मेहमान, चांदनी चौक की इन मशहूर गलियों से परोसा जाएगा

G-20 summit 2023 : दिल्ली के लजीज खाने का लुफ्त उठाएंगे विदेशी मेहमान, चांदनी चौक की इन मशहूर गलियों से परोसा जाएगा

दिल्ली के लजीज खाने का लुफ्त उठाएंगे विदेशी मेहमान, चांदनी चौक की इन मशहूर गलियों से परोसा जाएगा

Google Image | Symbolic

  • - 20 देशों के प्रतिनिधि नौ और 10 सितंबर को दिल्ली के मेहमान होंगे
Delhi News : राजधानी में G-20 सम्मेलन 8 से 10 सितंबर के बीच होने जा रहा है। केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार ने मिलकर तैयारी लगभग पूरी कर ली है। बड़े-बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्ष इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। उनके लिए आलीशान होटलों की भी बुकिंग कर ली गई है। लेकिन, दिल्ली आए और यहां का लजीज खाना ना खाएं, ऐसा कैसे हो सकता है भला। दिल्ली की गलियों में खानपान की पूरी दुनिया है। चांदनी चौक में करीम के कबाब, नटराज स्वीट्स के दही भल्ले, खेमचंद आदेश कुमार के दुकान की दौलत की चाट हो या फिर ओल्ड फेमस जलेबी, यहां देश के कई बेहतरीन स्ट्रीट फूड मिलते हैं। ऐसे में विदेशी मेहमान सिर्फ भारतीय संस्कृति और स्थान से ही रूबरू नहीं होंगे, बल्कि देसी खानपान का भी स्वाद लेंगे।

चांदनी चौक के स्ट्रीट फूड पर विशेष ध्यान 
कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष इस सम्मेलन में शामिल होने वाले हैं। उनके स्वागत में चांदनी चौक के जायकेदार स्ट्रीट फूड परोसने की तैयारी है। सम्मेलन के आयोजन स्थल 'भारत मंडपम' में मेहमानों के लिए बाजरे से बने विविध प्रकार के व्यंजन परोसे जाने की योजना है। बाजरा बेहद पौष्टिक मोटा अनाज है और यह पर्यावरण के अनुकूल भी माना जाता है। G-20 इंडिया के विशेष सचिव मुक्तेश परदेशी ने बताया कि वैश्विक नेताओं के भारत यात्रा को यादगार बनाने के लिए उन्हें देश की समृद्ध हस्तशिल्प विरासत के बारे में जानकारी देने और नेशनल गैलरी ऑफ मॉर्डर्न आर्ट में खरीदारी का अनुभव दिलाने के लिए सूची तैयार हो रही है। खाने की सूची को अंतिम रूप देने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं। दिल्ली के स्ट्रीट फूड काफी लोकप्रिय हैं, खासतौर पर चांदनी चौक इलाके के व्यंजन परोसने की योजना है। 

भारत के उपहार 'feeling of warmth'
प्रतिनिधि जिन होटलों में ठहरेंगे, वहां बाजरे से बने ज्यादा से ज्यादा नए व्यंजन तैयार करने की प्रतिस्पर्धा चल रही है। उपहार देने को लेकर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मानना है कि उपहार ऐसे होने चाहिए जो गर्मजोशी का एहसास कराते हों। उन्होंने वस्तुओं की एक सूची सौंपी है, जिसमें पेंटिंग और हस्तशिल्प शामिल है। उपहारों चयन अतिथियों को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.