आज से उत्तर पश्चिम से आने वाली  हवाएं पकड़ेंगी जोर, एनसीआर वासियों को मिलेगी प्रदूषण से राहत

Air Pollution : आज से उत्तर पश्चिम से आने वाली  हवाएं पकड़ेंगी जोर, एनसीआर वासियों को मिलेगी प्रदूषण से राहत

आज से उत्तर पश्चिम से आने वाली  हवाएं पकड़ेंगी जोर, एनसीआर वासियों को मिलेगी प्रदूषण से राहत

Google Image | एनसीआर वासियों को मिलेगी प्रदूषण से राहत

Delhi NCR : एनसीआर वासियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। रविवार से प्रदूषण में कमी का पूर्वानुमान लगाया गया है। एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग रिसर्च (सफार) की माने तो 21 नवंबर यानि आज से से हवा की गति बढ़ेगी, जिसके बाद हवा में मौजूद धूल के कण बैठ जाएंगे। इससे वायु गुणवत्ता इंडेक्स में सुधार देखने को मिलेगा। 

मौजूदा समय के आंकड़ों के हिसाब से यह देखने को मिल रहा है कि दिन के वक्त हवा की गुणवत्ता ज्यादा अच्छी है। जबकि रात के समय हवा की गति धीमी होने के कारण यह ज्यादा खराब हो जाती है। वायु गुणवत्ता इंडेक्स के सुधार में पराली जलाने में आई कमी को बड़ा कारण माना जा रहा है। शनिवार को एयर पोलूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा जारी किए गए वायु गुणवत्ता के आंकड़ों के हिसाब से गाजियाबाद का एक्यूआई 344, नोएडा का एक्यूआई 322 और ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 356 दर्ज किया गया है। 

माना जा रहा है कि 21 से 23 नवंबर के बीच उत्तर पश्चिम से आने वाली हवाएं जोर पकड़ेंगे, जिससे दिल्ली एनसीआर के स्तर पर होने वाले प्रदूषण को अपने साथ बहाकर दक्षिण पूर्व की ओर ले जाएंगी। जिससे एक महीने के दौरान बहुत खराब स्तर पर जो वायु देखने को मिली है, उसकी वायु गुणवत्ता में सुधार देखने को मिलेगा। आपको बता दें कि 101 और 200 के बीच एक्यूआई को 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 400 से ऊपर को 'गंभीर' माना जाता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.