गाजीपुर लैंडफिल में कूड़े के पहाड़ में लगी आग, नोएडा तक पहुंची जहरीली हवा

दिल्ली से बड़ी खबर : गाजीपुर लैंडफिल में कूड़े के पहाड़ में लगी आग, नोएडा तक पहुंची जहरीली हवा

गाजीपुर लैंडफिल में कूड़े के पहाड़ में लगी आग, नोएडा तक पहुंची जहरीली हवा

Tricity Today | गाजीपुर लैंडफिल में कूड़े के पहाड़ में लगी आग

Delhi News: पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर लैंडफिल साइट (Ghazipur landfill Site) पर सोमवार को भीषण आग लग गई है। आग लगने के बाद आसपास के क्षेत्र में धुएं के काले गुबार से ढक गया। लोगों में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। सूचना के बाद फायर ब्रिगेड की 1 दर्जन से अधिक गाड़ियां आग को काबू पाने में जुटी हुई है। इसमें किसी के हताहत होने की अभी तक कोई खबर नहीं है। धुएं के काले गुबार नोएडा और गाजियाबाद में भी दिखाई दे रहा है। मौके पर 15 गाड़ियां
दिल्ली फायर सर्विस के अधिकारी ने बताया कि सोमवार की दोपहर करीब 1:45 बजे लगी है। सूचना के तत्काल बाद दमकल विभाग की गाड़ियों को रवाना किया गया। मौके पर 15 गाड़ियां आग को काबू करने में जुटी हुई है। आपको बता दें लैंडफिल साइट में आग कूड़े में लगी है और आग तेजी से सुलग रही है। इलाके में धुएं का गुबार छाया हुआ है। यह धुआं कई दूर से देखा जा सकता है। हालांकि, अभी तक आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हुआ है। गौरतलब है कि पिछले साल भी गाजीपुर लैंडफिल साइट पर आग लग गई थी। तब ये आग काफी दिन तक जलती रही थी। इसके बाद इसे लेकर काफी सियासत भी हुई थी। बीजेपी और आम आदमी पार्टी के नेताओं ने एक दूसरे पर आरोप लगाए थे।

 मीथेन गैस की वजह से आग लगी?
आग की ऊंची लपटों के साथ उठा जहरीला धुआं फैलने से रोड के दूसरी तरफ की कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को दुर्गंध और घुटन का सामना करना पड़ा। आशंका है कि अत्यधिक गर्मी के कारण कूड़े के दबाव से बनने वाली मीथेन गैस की वजह से आग लगी और कचरे में शामिल प्लास्टिक, कागज और अन्य ज्वलनशील चीजों ने आग को और फैलाने का काम किया। इसके अलावा कूड़े में जलती हुई माचिस की तीली या बीड़ी-सिगरेट फेंकने के कारण आग लगने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता, क्योंकि यहां दिनभर कूड़ा-कचरा बीनने वाले लोग आते-जाते रहते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.