दिल्ली में शिखर सम्मेलन का पहला दिन, राष्ट्राध्यक्षों का भारत में भव्य स्वागत, जानिए कौन पहुंचे  

G20 Summit 2023 : दिल्ली में शिखर सम्मेलन का पहला दिन, राष्ट्राध्यक्षों का भारत में भव्य स्वागत, जानिए कौन पहुंचे  

दिल्ली में शिखर सम्मेलन का पहला दिन, राष्ट्राध्यक्षों का भारत में भव्य स्वागत, जानिए कौन पहुंचे  

Google Image | G-20 Summit

Delhi News : G20 शिखर सम्मेलन में विदेशी प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए राष्ट्रीय राजधानी को शाही तरीके से सजाया गया है। G20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में होगा, जिसके लिए सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। शिखर सम्मेलन नए उद्घाटन किए गए भारत मंडपम, प्रगति मैदान में आयोजित किया जाएगा। भारत ने पिछले साल 1 दिसंबर को G20 की अध्यक्षता संभाली थी और देश भर के 60 शहरों में G20 से संबंधित लगभग 200 बैठकें आयोजित की गईं थीं।

G20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए यह राष्ट्राध्यक्ष भारत पहुंचे
नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला अहमद टीनुबू जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचने वाले प्रतिनिधिमंडल के पहले प्रमुख हैं और स्वास्थ्य राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल ने उनका स्वागत किया। विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की महानिदेशक डॉ. नगोजी ओकोन्जो-इवेला जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार रात नई दिल्ली हवाईअड्डे पर पहुंचीं। जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा भी पहुंची हैं। यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन सहित विश्व के अन्य नेता, ओईसीडी के महासचिव माथियास कॉर्मन, अर्थव्यवस्था मंत्री, मेक्सिको के रक़ेल ब्यूनरोस्त्रो सांचेज़, मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद कुमार जुगनुथ, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए देश में पहुंचे हैं।

विश्व नेता जिनका आना अभी बाकी है
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन नई दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए गुरुवार को भारत रवाना हो गए। बाइडेन G20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी भारत यात्रा के दौरान रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के सीओवीआईडी ​​-19 दिशानिर्देशों का पालन करेंगे। 72 वर्षीय प्रथम महिला जिल बिडेन ने सोमवार को सीओवीआईडी ​​-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। 80 वर्षीय राष्ट्रपति बिडेन का उनकी पत्नी के सकारात्मक परीक्षण के बाद सोमवार और मंगलवार को वायरस के लिए परीक्षण किया गया था, लेकिन उनके परिणाम नकारात्मक थे। एक  रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति के शाम 6:55 बजे उतरने की उम्मीद है और राज्य मंत्री वीके सिंह उनका स्वागत करेंगे।

यह लोग होंगे मौजूद 
राष्ट्रपति बाइडेन के अलावा, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक, जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा, बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना भी जी 20 नेताओं में से हैं। जिन्होंने पहले ही पुष्टि कर दी है और शिखर सम्मेलन के लिए पहुंचेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.