निवेशकों की पहली पसंद बना ग्रेटर नोएडा, निर्मला सीतारमन और पीयूष गोयल की अध्यक्षता में हुई अपेक्स मॉनिटरिंग अथॉरिटी की बैठक

दिल्ली में योगी आदित्यनाथ के मंत्री बोले- निवेशकों की पहली पसंद बना ग्रेटर नोएडा, निर्मला सीतारमन और पीयूष गोयल की अध्यक्षता में हुई अपेक्स मॉनिटरिंग अथॉरिटी की बैठक

निवेशकों की पहली पसंद बना ग्रेटर नोएडा, निर्मला सीतारमन और पीयूष गोयल की अध्यक्षता में हुई अपेक्स मॉनिटरिंग अथॉरिटी की बैठक

Tricity Today | केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल

New Delhi/Lucknow : देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में आयोजित नेशनल इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेन्ट एण्ड इम्प्लीमेंटेशन ट्रस्ट की अपेक्स मॉनिटरिंग अथॉरिटी की द्वितीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा नामित उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से सम्मिलित हुए। बैठक में उत्तर प्रदेश सरकार का प्रतिनिधित्व करते हुए बताया कि भारत सरकार के सहयोग से ग्रेटर नोएडा से दिल्ली-मुम्बई इण्डस्ट्रियल कॉरीडोर के अंतर्गत इंटीग्रेटेड इण्डस्ट्रियल टाउनशिप ग्रेटर नोएडा लिमिटेड (आईआईटीजीएनएल) का विकास किया जा चुका है, जो निवेशकर्ताओं के लिए निवेश हेतु पसंदीदा स्थान बन गया है। इसके अतिरिक्त मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब और मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक हब परियोजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

302.60 हेक्टेयर में हो रही आईआईटीजीएनएल की स्थापना
मंत्री नन्दी ने बताया कि इंटीग्रेटेड इण्डस्ट्रियल टाउनशिप ग्रेटर नोएडा लिमिटेड (आईआईटीजीएनएल) टाउनशिप 302.60 हेक्टेयर में स्थापित की गई है। जहां अवस्थापना सम्बंधी कार्य रोड निर्माण, पानी, सीवेज आदि सुविधाएं 426 करोड़ रूपए में पूर्ण की गई हैं। जिसमें 158.5 एकड़ भूमि हायर, फ्रोम, सत्कृति, चेनफेंग, जेवर्ल्ड, गुरूअमरदास, हरियाणा सिटी गैस और टाइमसर्वर सर्विसेज को आवंटित की जा चुकी है। अवशेष भूमि के लिए ई-टेण्डर की कार्यवाही की जा रही है।

मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब के लिए चल रहा कार्य
मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब एवं मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब के लिए 478.8 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता है, जिसमें से 407.9 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहीत की जा चुकी है। 227.8 हेक्टेयर भूमि सेल डीड के माध्यम से हस्तांतरित भी की जा चुकी है। मंत्री नन्दी ने बताया कि नोएडा मेट्रो के एक्वालाईन के अनुमोदन हेतु अवस्थापना विकास की परियोजनाएं ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी द्वारा तैयार की गई है। जिन्हें आवश्यकतानुसार पीएम गति शक्ति के अंतर्गत प्रेषित किया जाएगा। 

इन्टीग्रेटेड मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर्स की स्थापना हो रही
अमृतसर-कोलकाता इण्डस्ट्रियल कॉरीडोर के अंतर्गत जनपद प्रयागराज में सरस्वती हाईटेक सिटी की भूमि पर तथा जनपद आगरा में आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे के समीप इन्टीग्रेटेड मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर्स की स्थापना की जा रही है। परियोजना की स्वीकृति भारत सरकार द्वारा प्रदान कर दी गई है। एनआईसीडीआईटी द्वारा विस्तृत मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। इन्टीग्रेटेड मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर्स की स्थापना के लिए राज्य सरकार, यूपीसीडा तथा भारत सरकार की संस्था एनआईसीडीआईटी के मध्य निष्पादित किए जाने वाले स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट को अन्तिम रूप प्रदान करते हुए मंत्रीपरिषद का अनुमोदन प्राप्त किए जाने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। प्रयागराज में सरस्वती हाईटेक सिटी की 1138.78 एकड़ भूमि का चयन किया गया है। इसके समीप बीपीसीएल की 231 एकड़ भूमि भी प्रस्तावित है। इसी प्रकार से जनपद आगरा में आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे के समीप 1058.14 एकड़ भूमि का चयन कर लिया गया है। 

लखनऊ-कानपुर रेलवे लाईन के किनारे बन रहा डिफेन्स कॉरीडोर
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा डिफेन्स कॉरीडोर का निर्माण कराया जा रहा है। जिसमें से छह डिफेन्स नोड विकसित किए जा रहे हैं। उसमें से एक डिफेन्स नोड लखनऊ कानपुर मेन रेल लाईन के नजदीक भटगांव लखनऊ में विकसित किया जा रहा है। इस स्थान पर ब्रम्होस की एक इकाई का निर्माण भी चल रहा है, जो शीघ्र ही पूर्ण हो जाएगा। यह नोड लखनऊ-कानपुर रेलवे लाईन से सटा हुआ है। यहां समुचित स्थान पर एक कॉमन फैसिलिटी रेलवे साइडिंग यार्ड बनाए जाने की आवश्यकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.