हरियाणा रेरा कोर्ट ने एनसीआर के बड़े बिल्डर को दिया झटका, कहा- ब्याज समेत लौटाएं पैसा, नहीं तो...

बड़ी खबर : हरियाणा रेरा कोर्ट ने एनसीआर के बड़े बिल्डर को दिया झटका, कहा- ब्याज समेत लौटाएं पैसा, नहीं तो...

हरियाणा रेरा कोर्ट ने एनसीआर के बड़े बिल्डर को दिया झटका, कहा- ब्याज समेत लौटाएं पैसा, नहीं तो...

Google Image | Symbolic Image

Haryana : हरियाणा रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण (आरईआरए) गुरुग्राम ने 28 अक्टूबर को एक सुनवाई के बाद बिल्डर वाटिका लिमिटेड को 28 आवंटियों को पैसा वापस करने का आदेश दिया। कोर्ट ने निर्धारित दर पर ब्याज के साथ पैसा वापस करने के आदेश दिए। यह आदेश एक परियोजना (project) की पृष्ठभूमि में आया है, जहां प्रमोटर वाटिका प्राथमिक स्तर पर भी निर्माण शुरू करने में विफल रहा। अदालत ने यह भी कहा कि वाटिका संबंधित बैंकों को भी ऋण राशि का भुगतान करना होगा या यदि यह आवंटियों द्वारा प्राप्त किया गया है।

 रेरा अदालत में हुई सुनवाई
सुनवाई के दौरान रेरा अदालत ने कहा, “चूंकि परियोजना को प्रमोटर द्वारा छोड़ दिया गया है, आवंटियों को प्रत्येक भुगतान की तारीख से 10.25 प्रतिशत प्रति वर्ष की निर्धारित दर पर ब्याज के साथ अपनी इकाइयों के आवंटन के खिलाफ प्रमोटर को भुगतान की गई राशि की वापसी के हकदार हैं। नियम 2017 के नियम 16 ​​के तहत निर्धारित समय सीमा के भीतर वास्तविक वसूली की तारीख”

आवंटियों को वापस भुगतान किया जाएगा
अदालत ने कहा, “हालांकि, आवंटित इकाइयों की बिक्री राशि जमा करते समय, कुछ आवंटियों ने विभिन्न वित्तीय संस्थानों से ऋण लिया और इसका भुगतान प्रमोटर को किया गया। आवंटित इकाइयों के खिलाफ ऋण लेने वाले आवंटियों द्वारा जमा की गई राशि को वापस करते समय, प्रमोटर उन वित्तीय संस्थानों को ब्याज के साथ उस राशि का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होगा और शेष, यदि कोई हो, आवंटियों को वापस भुगतान किया जाएगा।"

वाटिका लिमिटेड से जुड़ा मामला
मामला गुड़गांव के सेक्टर 88-बी में स्थित वाटिका लिमिटेड के एक रियल एस्टेट प्रोजेक्ट ‘टर्निंग पॉइंट’ से संबंधित है। वाटिका लिमिटेड ने टर्निंग प्वाइंट-एक आवासीय समूह आवास परियोजना विकसित करने के लिए 2013 में डीटीसीपी से लाइसेंस प्राप्त किया।

बुकिंग के बाद खाली रही उम्मीदें
अदालत ने कहा, “प्रवर्तक इकाइयों द्वारा इसके लॉन्च के बाद अलग-अलग तारीखों पर अलग-अलग व्यक्तियों को आवंटित किया गया था और वह भी परिवर्तनीय बिक्री पर विचार के लिए। हालांकि, परियोजना को पूरा करने की नियत तारीख और आवंटित इकाइयों के कब्जे के प्रस्ताव का उल्लेख पंजीकरण प्रमाण पत्र की वैधता 15 सितंबर 2025 के रूप में किया गया था, लेकिन बुकिंग से चार साल से अधिक की समाप्ति के बाद साइट पर कोई भौतिक कार्य प्रगति नहीं हुई है। कुछ खुदाई के काम को छोड़कर।”

28 आवंटियों ने परियोजना को छोड़ने की दलील दी
अदालत ने यह भी देखा कि प्रमोटर अधिनियम 2016 की धारा 11 के तहत आवश्यक कार्य प्रगति की स्थिति बताते हुए तिमाही प्रगति रिपोर्ट दाखिल करने में विफल रहा। इसलिए, इन सभी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए, परियोजना के 28 आवंटियों ने परियोजना को छोड़ दिए जाने की दलील देकर मुआवजे के अलावा भुगतान की गई राशि की वापसी की मांग करते हुए प्राधिकरण से संपर्क किया।

जांच के बाद प्राधिकरण ने बनाई रिपोर्ट
शिकायतों को ध्यान में रखते हुए प्राधिकरण ने मामलों की जांच की। प्राधिकरण ने जांच अधिकारी को परियोजना के संबंध में प्रमोटर द्वारा दायित्वों के अनुपालन के बारे में भी रिपोर्ट करने का निर्देश दिया और विशेष रूप से परियोजना के आवंटियों से एकत्र की गई 70 प्रतिशत राशि के अनुपात में भूमि की लागत और निर्माण लागत को अलग से जमा किया गया है। 2016 के अधिनियम और नियम 2017 की आवश्यकता के अनुसार रेरा खाता।

"इस तरह के अपराध अस्वीकार्य"
केके खंडेलवाल रेरा के अध्यक्ष ने कहा, “इस तरह के अपराध अस्वीकार्य हैं। प्रमोटर अपनी मेहनत की कमाई का एहसास होने के बाद आवंटियों को हल्के में नहीं ले सकते। रेरा को कानून के अनुसार काम करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि आवंटियों का पैसा सुरक्षित रहे और उन्हें मानसिक परेशानी का मुआवजा भी मिले। जांच रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, “स्थल के निर्माण जैसे विकास के संबंध में शायद ही कोई प्रगति हुई है।“

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.