पासपोर्ट अटका है तो शनिवार को पहुंचे कोर्ट, चुटकियों में होगा समाधान

गाजियाबाद से काम की खबर : पासपोर्ट अटका है तो शनिवार को पहुंचे कोर्ट, चुटकियों में होगा समाधान

पासपोर्ट अटका है तो शनिवार को पहुंचे कोर्ट, चुटकियों में होगा समाधान

Tricity Today | Symbolic Photo

Ghaziabad News : यदि आपका पासपोर्ट किसी कारणवश अटका है तो सभी जरूरी कागजात जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईकार्ड, मैरिज सर्टिफिकेट और बच्चों का बर्थ सर्टिफिकेट आदि एक बैग में रख लें और शनिवार को सीधे पासपोर्ट अदालत पहुंच जाएं। पासपोर्ट अदालत का आयोजन हापुड़ चुंगी स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में होगा। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी अनिल स्वरूप ने बताया कि कई बार छोटी-छोटी कमियों की बजह से पासपोर्ट की फाइल अटकी पड़ी रहती है। इन समस्याओं को एक स्थान पर बैठकर दूर करने के लिए पासपोर्ट अदालत का आयोजन किया जाता है। शनिवार के दिन कामकाजी लोगों को समय निकालना थोड़ा आसान हो जाता है, इस बात का ध्यान रखते हुए पासपोर्ट अदालत का कार्यक्रम तय किया गया है।

पासपोर्ट अदालत में नहीं चलेगा कोई बहाना
कई बार अधिकारी की उपलब्धता भी आगे पीछे होने से भी छोटे-मोटे काम टल जाते हैं। कभी-कभी कर्मचारी भी अधिकारी के न मिलने का बहाना बनाकर आवेदकों को टरका देते हैं लेकिन पासपोर्ट अदालत का यह लाभ होता है कि अदालत में पहुंचने वाले आवेदकों को कोई बहाना नहीं सुनना पड़ता और मौके पर समस्या का निस्तारण हो जाता है। दिक्कत होने पर निस्तारण के लिए अधिकारी भी सामने ही बैठे होते हैं। जबकि सामान्य दिनों में आवेदक को अधिकारी के केबिन में जाने के ल‌िए सोचना पड़ता है।  

मार्च, 2024 से अटके मामलों पर सुनवाई
क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी अनिल स्वरूप ने बताया कि अदालत में आने के ल‌िए किसी तरह के अपॉइंटमेंट की जरूरत नहीं है।  मार्च, 2024 तक के आवेदनों पर अदालत में मौके पर ही सुनवाई होगी। शनिवार को सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक पासपोर्ट अदालत का आयोजन होगा। उन्होंने कहा ‌कि आवेदक अपने दस्तावेजों की मूल और एक छाया प्रति अवश्य साथ लेकर आएं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.