दूषित राज्यों की रैंकिंग में उड़ीसा पहले और दिल्ली तीसरे स्थान पर, यूपी भी ऊपरी पायदान पर, पूरी जानकारी

चिंता : दूषित राज्यों की रैंकिंग में उड़ीसा पहले और दिल्ली तीसरे स्थान पर, यूपी भी ऊपरी पायदान पर, पूरी जानकारी

दूषित राज्यों की रैंकिंग में उड़ीसा पहले और दिल्ली तीसरे स्थान पर, यूपी भी ऊपरी पायदान पर, पूरी जानकारी

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने देश के सबसे दूषित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की रैंकिंग जारी की है। इसके मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली तीसरे स्थान पर है। जबकि उत्तर प्रदेश, दिल्ली से ऊपर दूसरे पायदान पर है। उड़ीसा दूषित राज्यों की सूची में सबसे ऊपर है। सीपीसीबी ने आंकड़ेवार बताया है कि देश में 112 स्थान ऐसे हैं, जो बेहद खतरनाक पदार्थों और विषैली हवा से दूषित हैं। इसके अलावा, 168 स्थल ऐसे हैं जो दूषित हो सकते हैं। लेकिन विभिन्न मानकों पर इनकी जांच और पुष्टि किया जाना बाकी है। 

बताते चलें कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड नियमित समयांतराल पर देश के प्रदूषित शहरों की रैंकिंगवार लिस्ट जारी करता है। इस बार दूषित स्थलों की सूची में ओडिशा सबसे ऊपर है। राज्य में 23 जगहों को खतरनाक स्तर पर दूषित पाया गया है। इसके बाद उत्तर प्रदेश का स्थान है। सीपीसीबी ने यूपी में 21 स्थलों को दूषित पाया। राजधानी दिल्ली में 11 जगहों पर प्रदूषण चरम पर मिला। रैंकिंग लिस्ट में दिल्ली तीसरे स्थान पर है। 

दिल्ली के दूषित स्थानों में भलस्वा, गाजीपुर, लैंडफिल, झिलमिल, वजीरपुर, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, दिलशाद गार्डेन और लॉरेंस रोड औद्योगिक क्षेत्र शामिल हैं। राष्ट्रीय राजधानी में 12 ऐसे स्थल हैं, जिनके दूषित होने की आशंका है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के अनुसार, ‘दूषित स्थल ऐसे क्षेत्र हैं, जहां मानव निर्मित विषैले और खतरनाक पदार्थ बहुत ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। जिनसे मानव स्वास्थ्य एवं पर्यावरण को खतरा पैदा हो सकता है।’ 'संभावित दूषित स्थल में ऐसे जगहों को शामिल किया जात है, जहां विषैले पदार्थ हैं लेकिन वैज्ञानिक तरीके से इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.