इंडिगो ग्लोबल स्कूल ने शुरू की खास मुहिम, इको सिस्टम को मिलेगा बढ़ावा  

New Delhi : इंडिगो ग्लोबल स्कूल ने शुरू की खास मुहिम, इको सिस्टम को मिलेगा बढ़ावा  

इंडिगो ग्लोबल स्कूल ने शुरू की खास मुहिम, इको सिस्टम को मिलेगा बढ़ावा  

Tricity Today | प्रेस वार्ता

इंडिगो ग्लोबल स्कूल ने शुरू की खास मुहिम, इको सिस्टम को मिलेगा बढ़ावा   New Delhi : 15 लाख स्कूलों और 250 मिलियन छात्रों के नामांकन के साथ भारतीय शिक्षा प्रणाली दुनिया में अपनी तरह की सबसे बड़ी प्रणाली है। हालांकि, यह देखते हुए कि भारत अगले पांच वर्षों में अपनी अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन तक बढ़ाना चाहता है, सिस्टम की मौजूदा खामियों से शिक्षकों, निर्णय लेने वालों और माता-पिता को चिंतित होना चाहिए।

फ्रैंचाइजी मॉडल किया जारी
बजटीय आवंटन समस्याओं में से एक है। शिक्षा की लागत के साथ, विशेष रूप से गरीबों और ग्रामीण भारत में रहने वालों के लिए संसाधनों और सक्षम शिक्षकों तक पहुंच के मामले में सामाजिक आर्थिक विभाजन और पब्लिक स्कूलों में उपयुक्त सुविधाओं की कमी। इन सभी समस्याओं विशेष रूप से प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में बहुत अधिक ड्रॉपआउट दर का परिणाम है। इस मुद्दे का अध्ययन करने और कुछ चुनिंदा स्कूलों में प्रयोग करने के बाद इंडिगो ग्लोबल स्कूल ने एक फ्रैंचाइज़ी मॉडल को दिल्ली के प्रेस क्लब ऑफ़ इंडिया में आयोजित हुए एक मीडिया कॉन्फ्रेंस में पेश किया है, जो भारतीय शिक्षा प्रणाली को जमीनी स्तर पर सुव्यवस्थित करने में मदद करता है।

भूगोल के आधार पर कोई योजना नहीं
इंडिगो ग्लोबल स्कूल के संस्थापक और अध्यक्ष डॉ. मनजीत जैन का कहना है कि संस्थान के मुख्य संचालन शिक्षा के पांच स्तंभों, सह-पाठयक्रम गतिविधियों, एथलेटिक्स, आकलन और प्रवेश के इर्द-गिर्द घूमते हैं। दुर्भाग्य से, इन 5 क्षेत्रों में से किसी में भी मौजूद प्रतिभागी स्कूल के स्थान और भूगोल के आधार पर कोई योजना नहीं बनाते हैं। भारत में संचालन करने के लिए स्कूल के प्रबंधन द्वारा जो भी फ्रैंचाइज़ मॉडल का उपयोग किया जाता है। उसे संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा समर्थित नहीं किया जाता है, जो स्कूल के आधार को कमजोर करता है और अंतत छात्रों के समग्र विकास पर प्रभाव डालता है।

डॉ.मंजीत जैन ने बताया कि स्कूल के प्रशासन को "इंडिगो ग्लोबल स्कूल फ्रैंचाइज़ी मॉड्यूल" के माध्यम से शिक्षाविदों, सह-शिक्षाविदों, खेल, परीक्षाओं और प्रवेश सहित सभी प्रभागों में प्रभावी संचालन की गारंटी देने में मदद मिलती है। वे शैक्षणिक योजना और प्रशिक्षण और अंग्रेजी दक्षता के लिए कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, श्यामक डावर द्वारा नृत्य के लिए श्यामक नृत्य शिक्षा, संगीत के लिए सुरेश वाडकर द्वारा अजीवासन संगीत अकादमी और रोहित शर्मा द्वारा स्थापित क्रिकिंगडम क्रिकेट अकादमी जैसे समूहों के साथ सहयोग करते हैं।
.
“सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा का उत्पादन होगा”
क्रिकेट किंगडम अकादमी के निदेशक पराग दाहिवाल ने कहा,  "Indigo Global School के साथ उनकी पहल के लिए साझेदारी एक महान कदम है। खेल उद्योग में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा का उत्पादन किया जाएगा। हम एक साथ शानदार वर्षों और कई उत्कृष्ट खेलों के जन्म की आशा करते हैं।" स्थानीय या विशिष्ट क्षेत्र में स्कूल के ब्रांड का निर्माण स्कूल प्रशासन की एक अन्य प्रमुख चिंता है जिसे इंडिगो फ्रैंचाइज़ मॉड्यूल द्वारा संबोधित किया जाता है। ऐसा करने के लिए उनकी कई मार्केटिंग फर्मों के साथ विशेष भागीदारी है, जो हमारे स्कूल को क्षेत्र या इलाकों में सभी नैतिक तरीकों से एक प्रसिद्ध ब्रांड बनाने के लिए समर्पित हैं। भाग लेने वाले व्यवसायों में से एक ब्लू एप्पल है। स्कूल संचालन को कुशलता से चलाने के लिए, IIM स्नातकों ने विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम बनाए हैं और निर्देशित कर रहे हैं।

अगले तीन वर्षों में 100 स्कूल
इंडिगो फ्रैंचाइज़ी मॉड्यूल वर्तमान में मेहसाणा, गुजरात और कोप्पल, कर्नाटक के स्कूलों में उपयोग किया जा रहा है। इंडिगो को अगले वित्तीय वर्ष के अंत तक 20 और स्कूल जोड़ने की उम्मीद है और अगले तीन वर्षों में 100 स्कूल, विशेष रूप से टीयर 2 और टीयर 3 शहरों में।

कंट्री वाइड पब्लिक स्कूल, बागेश्वर की प्रिंसिपल डॉ.आशा तिवारी ने कहा, “इंडिगो ग्लोबल स्कूल फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ना हमारे लिए खुशी की बात है। उन्होंने हमें 360-डिग्री समाधान दिए हैं, जो प्रत्येक हितधारक के आधार को छूते हैं, चाहे वह स्कूल प्रबंधन हो, शिक्षक उन्नयन कार्यक्रम हो या हमारे स्कूल में पढ़ने वाला छात्र हो।”

 डॉ.मंजीत जैन ने कहा कि फ्रैंचाइज़ मॉड्यूल का मुख्य फोकस होने के कारण पाठ्यचर्या, इसे तीन अलग-अलग चरणों में डिज़ाइन किया गया है पहला कैंब्रिज विश्वविद्यालय बुनियादी वास्तुकला देता है, दूसरा भारत के शीर्ष सेवानिवृत्त और मौजूदा प्रधानाचार्यों द्वारा किया गया विकास और विस्तार कार्य और अंतिम, सहमति क्षेत्र प्रभाव देने के लिए भारत के 20 राज्यों के प्रधानाचार्यों, शिक्षकों और अकादमिक विशेषज्ञों द्वारा किया गया।

इंडिगो ग्लोबल स्कूल
इंडिगो ग्लोबल स्कूल भारत के साथ-साथ विश्व स्तर पर शीर्ष 25 स्कूल प्रधानाचार्यों के दिमाग की उपज है। फ़्रैंचाइजी के हर पहलू को केंद्र में हाल की पीढ़ी को रखने के विचार के साथ डिजाइन किया गया है। इंडिगो ग्लोबल स्कूल एक संपूर्ण मिश्रित पाठ्यक्रम प्रदान करता है जिसमें शिक्षाविद, खेल, रचनात्मक कला और गतिविधियां शामिल हैं। पाठ्यक्रम प्रत्येक छात्र को अद्वितीय क्षमताओं को समझने के लिए तैयार करना चाहता है, लक्ष्यों को परिभाषित करने के लिए जो आदर्शवादी और प्राप्य दोनों हैं और उन्हें प्राप्त करने के लिए। इंडिगो का प्रयास सभी पृष्ठभूमि के छात्रों को नैतिक नागरिकों में बदलने का है, जो एक योग्य भारत की सेवा करने के लिए बुद्धिमान और सिद्धांतवादी नेता होंगे।

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.