तीन अरब डॉलर का निवेश, पढ़िए किसने लगाया पैसा 

रियल एस्टेट में उछाल : तीन अरब डॉलर का निवेश, पढ़िए किसने लगाया पैसा 

तीन अरब डॉलर का निवेश, पढ़िए किसने लगाया पैसा 

Google Photo | Symbolic

New Delhi : भारतीय रियल एस्टेट बाजार में तेजी का दौर जारी है, जिसमें विदेशी निवेशकों की बड़ी भूमिका दिख रही है। जेएलएल इंडिया की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, 2024 की पहली छमाही में भारतीय रियल एस्टेट में कुल संस्थागत निवेश 62 प्रतिशत बढ़कर 4.76 अरब डॉलर हो गया है, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में 2.93 अरब डॉलर था।

34 प्रतिशत हिस्सेदारी 
इस निवेश में विदेशी निवेशकों का योगदान उल्लेखनीय रहा है। जनवरी से जून 2024 के बीच विदेशी निवेशकों ने भारतीय रियल एस्टेट में 3.1 अरब डॉलर का निवेश किया, जो कुल संस्थागत निवेश का 65 प्रतिशत है। यह आंकड़ा भारत की आर्थिक मजबूती और विदेशी निवेशकों के बढ़ते विश्वास को दर्शाता है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि निवेश के मामले में गोदाम क्षेत्र 34 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे रहा, जिसके बाद आवासीय क्षेत्र (33 प्रतिशत) और कार्यालय क्षेत्र (27 प्रतिशत) का स्थान रहा। इस अवधि में सौदों की संख्या भी लगभग दोगुनी हो गई, जिसमें औसत सौदा मूल्य 11.3 करोड़ डॉलर रहा।

निवेशकों का भरोसा मजबूत
जेएलएल इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वैश्विक अनिश्चितताओं और चुनावी माहौल के बावजूद, भारत में निवेशकों का भरोसा मजबूत बना हुआ है। यह देश की आर्थिक वृद्धि की क्षमता को प्रदर्शित करता है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह निवेश प्रवाह भारत की आर्थिक नीतियों और विकास की संभावनाओं में निवेशकों के बढ़ते विश्वास को दर्शाता है। आने वाले महीनों में यह प्रवृत्ति जारी रहने की उम्मीद है, जो देश के आर्थिक विकास के लिए शुभ संकेत है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.