दिल्ली में महंगी हुई शराब और घटे बीयर के दाम, इन ब्रांड्स पर पड़ेगा ज्यादा असर, जानें नई कीमतें

खास खबर : दिल्ली में महंगी हुई शराब और घटे बीयर के दाम, इन ब्रांड्स पर पड़ेगा ज्यादा असर, जानें नई कीमतें

दिल्ली में महंगी हुई शराब और घटे बीयर के दाम, इन ब्रांड्स पर पड़ेगा ज्यादा असर, जानें नई कीमतें

Google Image | शराब

New Delhi : शराब पीने वालों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। दिल्ली आबकारी विभाग (Delhi Excise Department) की नई नीति के मुताबिक दिल्ली में शराब (Wine) पर 5 प्रतिशत रेट बढ़ा दिए गए हैं और बीयर (Beer) पर 25 प्रतिशत रेत घटा दिए गए हैं। दिल्ली आबकारी विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अब दिल्ली में किंगफिशर बीयर की जो बोतल 125 रुपए की आती थी अब उसके दाम 95 रुपए हो गए हैं। बीरा की बोतल के दाम पहले 150 रुपए थे, अब 130 हो गए हैं। 

इन ब्रांड्स पर असर
इसके अलावा अब बड़वाइजर के दाम 140 से घटकर 130 हो गए हैं। अभी तक हेवर्ड-5000 दिल्ली में 140 रुपए में बिकती थी, जिसके दाम घटकर 130 रुपए हो गए। दिल्ली में बीयर के 50-60 के करीब ब्रांड हैं, इसी तरह पापुलर ब्रांड टीचर्स पहले 1,560 रुपए की थी, जो अब घटकर 1,440 की रह गई है।

बढ़ेंगे ब्रांड
अभी ब्रांड पंजीकृत होने का काम जारी है। मगर ब्रांड अधिक बढ़ सकेंगे, इसकी उम्मीद कम है। क्योंकि इस बार ब्रांड के पंजीकरण की फीस अधिक बढ़ गई है और इस वित्त वर्ष के चार माह ही बचे हैं। इसलिए बहुत के ब्रांड पंजीकृत नहीं हो रहे हैं। हालांकि विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी कहते हैं कि सभी लोकप्रिय ब्रांड पंजीकृत हो चुके हैं।

1,100 से अधिक ब्रांड
पिछले सालों में 1,100 से अधिक ब्रांड पंजीकृत जरूर थे, मगर बाजार में 99 प्रतिशत हिस्सेदारी 319 ब्रांड की थी। ये सभी ब्रांड 527 ब्रांड में शामिल हैं। 700 ब्रांड की बाजार में हिस्सेदारी एक प्रतिशत ही थी। उधर, दिल्ली में जगह-जगह हो रहे विरोध के चलते शराब की नई दुकानें खोलने का अभियान धीमा पड़ गया है।

480 दुकानें ही खुली
नवंबर में सभी 849 दुकानें खुल जानी थीं, लेकिन 17 नवंबर से अब तक एक माह बीत जाने के बावजूद अभी तक 480 दुकानें ही खुल सकी हैं। अभी दुकानें खोले जाने का सिलसिला जारी है। मगर जनता के विरोध के कारण शराब की दुकानों के संचालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.