एनसीआर में वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार, ये शहर येलो और ऑरेंज जोन में पहुंचे

Air Pollution : एनसीआर में वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार, ये शहर येलो और ऑरेंज जोन में पहुंचे

एनसीआर में वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार, ये शहर येलो और ऑरेंज जोन में पहुंचे

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में मंगलवार को वायु प्रदूषण में ठोड़ी राहत मिली है। मंगलवार को वायु प्रदूषण के स्तर में काफी कमी दर्ज की गई है। एनसीआर के ज्यादातर शहर येलो और ऑरेंज जोन में पहुंच गए हैं। प्रदूषण सूचकांक ऐप समीर के मुताबिक मंगलवार को गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता का स्तर (एक्यूआई) 262 दर्ज किया गया। बुलंदशहर में एक्यूआई 240, दिल्ली में एक्यूआई 243 और नोएडा में एक्यूआई का स्तर 222 दर्ज किया गया। 

एनसीआर के अन्य शहरों में भी वायु प्रदूषण में सुधार हुआ है। बागपत में एक्यूआई 254, ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 253 और हापुड़ में एक्यूआई 120 दर्ज किया गया। फरीदाबाद में एक्यूआई 276, गुरुग्राम में 195 और आगरा में एक्यूआई का स्तर 263 है। बल्लभगढ़ में एक्यूआई 184, भिवानी में 270 और मेरठ में एक्यूआई का लेवल 234 दर्ज किया गया।  

नोएडा प्रदूषण विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी प्रवीण कुमार ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वायु प्रदूषण को रोकने के लिए जिले में अक्टूबर महीने से ग्रेप सिस्टम लागू है। प्रदूषण विभाग वायु प्रदूषण को रोकने के लिए कई योजनाएं चला रहा है। इसका असर दिखाई दे रहा है। जिले में वायु गुणवत्ता के स्तर में काफी सुधार हुआ है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.