बिना एटीएम कार्ड के बूथ से निकाल सकते है पैसे, क्यूआर कोड बनेगा विकल्प, जानिए क्या होगा फायदा

खास खबर : बिना एटीएम कार्ड के बूथ से निकाल सकते है पैसे, क्यूआर कोड बनेगा विकल्प, जानिए क्या होगा फायदा

बिना एटीएम कार्ड के बूथ से निकाल सकते है पैसे, क्यूआर कोड बनेगा विकल्प, जानिए क्या होगा फायदा

Google Image | Symbolic Photo

New Delhi : क्यूआर कोड हमारी दिनचर्या में होने वाले कामों का अहम हिस्सा बन चुका है। अधिकतर कामों में क्यूआर कोड का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसी के चलते रिजर्व बैंक एक अहम फैसला लेने वाला है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही क्यूआर कोड द्वारा एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा उपलब्ध करा सकता है। जिससे बैंकिंग और भी आसान हो जाएगी। 

एटीएम में क्यूआर कोड होने के बाद ऐसे निकलेगा पैसा 
एटीएम मशीन पर कैश निकालने के विकल्प पर क्लिक करना होगा। पैसा निकासी के लिए यूपीआई विकल्प को चयनित करना होगा। एटीएम मशीन की स्क्रीन पर क्यूआर कोड दिखाई देगा, मोबाइल से यूपीआई आधारित पेमेंट एप को चुने ऐप को चुनने के बाद बारकोड स्कैन एक्टिवेट करना होगा। जिसके बाद आपको राशि भरनी होगी। यूपीआई पिन दर्ज करें और पैसा निकालने के लिए एंटर बटन दबा दे। 

पूरे देश भर में इन सुविधाओं के लिए होता है क्यूआर कोड का इस्तेमाल 
  1. बैंकिंग के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया जाता है। बीमा प्रीमियम और अलग-अलग तरह के बिलों में क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया जाता है।
  2. अगर हम ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो उसकी पेमेंट करने के लिए भी क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया जाता है और सामान को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर रजिस्टर करने के लिए भी क्यूआर कोड का प्रयोग किया जाता है। साथ ही अधिकतर देखा गया है कि दुकानों में भी कोड का प्रयोग हो रहा है।
  3. पुराने दौर में स्कूलों ने बच्चों के लिए क्यूआर कोड जारी किया था। जिसकी मदद से बच्चे आसानी से क्लास ज्वाइन कर लेते थे। 
  4. यदि हम डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप पर काम करते हैं तो उसके लिए भी क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया जाता है। क्यूआर कोड अन्य सोशल मीडिया पर भी प्रयोग हो रहा है। 
  5. सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी मुहैया कराने के लिए भी क्यूआर कोड का प्रयोग किया जा रहा है। राशन और ड्राइविंग लाइसेंस आदि तक में क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया जाता है।
  6. ज्यादातर स्वास्थ्य सेवाओं में भी ग्वार का प्रयोग किया जा रहा है। यदि डॉक्टर से अपॉइंटमेंट लेनी है या फिर रिपोर्ट दिखानी है तो क्यूआर कोड का प्रयोग कर रहे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.