New Delhi: नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया 18 फरवरी से होगी शुरू, जानें इस बार नियम बदलने से कैसे मिलेगा लाभ

नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया 18 फरवरी से होगी शुरू, जानें इस बार नियम बदलने से कैसे मिलेगा लाभ

Google Image | 18 फरवरी से दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी

राजधानी दिल्ली में नर्सरी में दाखिले की राह देख रहे लाखों अभिभावकों के लिए बड़ी खबर है। राजधानी के निजी स्कूलों में इन कक्षाओं में एडमिशन की प्रक्रिया का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। इसके लिए ऑनलाइन आप्लीकेशन विंडो 18 फरवरी से खुलेगी और इसे 4 मार्च तक ओपन रखा जाएगा। इस दौरान अभिभावक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। पहली मेरिट लिस्ट 20 मार्च को जारी की जाएगी। 

बताते चलें कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए दिल्ली के 1700 प्राइवेट स्कूलों में करीब दो लाख सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को इसकी घोषणा की। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने इसका कैलेंडर जारी कर दिया है। साथ ही दाखिले से जुड़े दिशानिर्देश विद्यालयों को भेज दिया है। हालांकि पिछले वर्ष नवंबर में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। पर इस बार कोरोना वायरस से इसमें करीब 3 महीने का विलंब हो गया है। नए सत्र के लिए एडमिशन प्रक्रिया 30 मार्च तक पूरी की जाएगी।

इस संबंध में स्कूलों को कुछ खास दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं। सभी विद्यालय प्रबंधकों को इन नियमों का अक्षरशः पालन करने के लिए कहा गया है। अगर कोई विद्यालय इनकी अनदेखी करता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। नए सत्र में दाखिले के लिए अभिभावकों को भी सहूलियत दी गई है। मसलन स्कूल पैरेंट्स को अब प्रॉस्पेक्टस खरीदने के लिए बाध्य नहीं करेंगे। पते के दस्तावेजों के संबंध में स्कूलों को लिस्ट सौंप दी गई है।

ये हैं गाइडलाइन
  1. स्कूल एडमिशन फॉर्म के लिए सिर्फ 25 रुपये वसूलेंगे
  2. स्कूल कैपिटेशन फीस या डोनेशन नहीं वसूलेंगे
  3. विद्यालय का प्रॉस्पेक्टस खरीदना जरूरी नहीं होगा 
  4. ड्रॉ निकालते वक्त बच्चे के नाम की स्लिप अभिभावकों को दिखाकर बॉक्स में डाली जाएगी
एड्रेस प्रूफ के रूप में ये दस्तावेज होंगे मान्य
  1. बच्चे व अभिभावक के नाम का डोमीसाइल प्रमाणपत्र
  2. अभिभावक के नाम का राशन कॉर्ड, वोटर कार्ड, आधार कार्ड
  3. बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल, पानी का बिल व बच्चे के नाम का पासपोर्ट

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.