नगरपालिका प्रदर्शन सूचकांकः लुटियन जोन वाली नई दिल्ली को मिला पहला स्थान, गाजियाबाद 20वें पायदान पर काबिज, जानें अन्य परिषदों का हाल

लुटियन जोन वाली नई दिल्ली को मिला पहला स्थान, गाजियाबाद 20वें पायदान पर काबिज, जानें अन्य परिषदों का हाल

Google Image | NDMC Building

केंद्र सरकार ने गुरुवार को 'नगरपालिका प्रदर्शन सूचकांक, 2020 की रैंकिंग जारी कर दी है। इसमें नई दिल्ली ने पहला स्थान हासिल किया है। जबकि, यूपी के गाजियाबाद को 20वीं रैंकिंग मिली है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) को 10 लाख से कम आबादी वाली श्रेणी में पहला स्थान मिला है। एनडीएमसी के अंतर्गत राष्ट्रीय राजधानी के उच्च सुरक्षा वाले लुटियन जोन समेत कई प्रमुख इलाके आते हैं। 

इंदौर पहले पायदान पर        
केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को सूचकांक जारी किया। इसके मुताबिक 10 लाख से ज्यादा आबादी की श्रेणी में इंदौर को पहला स्थान मिला है। जबकि दक्षिणी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली और उत्तरी दिल्ली को 51 शहरों में से क्रमश: 28वां, 42वां और 48वां स्थान मिला है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद को 10 लाख से कम आबादी की श्रेणी में पहला स्थान हासिल हुआ है। इस श्रेणी में तिरुपति, गांधीनगर, करनाल, सेलम, तिरुपुर, बिलासपुर, उदयपुर, झांसी और तिरुनेलवेली शीर्ष 10 स्थान पर रहे।

आगरा 40वें स्थान पर
दस लाख से कम आबादी की श्रेणी में 60 नगर निकाय इस दौड़ में शामिल थे। इस श्रेणी में शिलांग आखिरी पायदान पर रहा। 10 लाख से ज्यादा आबादी की श्रेणी में शामिल 51 नगर निकायों में से दूसरा स्थान सूरत और तीसरा स्थान भोपाल ने हासिल किया। पिंपरी चिंचवाड, पुणे, अहमदाबाद, रायपुर, ग्रेटर मुंबई, विशाखापत्तनम और वडोदरा इस श्रेणी में शीर्ष 10 स्थान पर रहे। दिल्ली के पड़ोसी शहरों जैसे गाजियाबाद, चंडीगढ़, आगरा और फरीदाबाद की नगरपालिकाओं को क्रमश: 20वां, 23वां, 24वां और 40वां स्थान मिला। 

गुवाहाटी सबसे नीचे        
दस लाख से ज्यादा आबादी की श्रेणी के 'नगरपालिका प्रदर्शन सूचकांक में गुवाहाटी सबसे आखिरी स्थान पर रहा। जीवन सुगमता सूचकांक में 111 शहरों में से बेंगलुरू को रहने के लिए देश का सबसे सुगम शहर चुना गया है। इस सूचकांक में पुणे दूसरे और अहमदाबाद तीसरे स्थान पर रहा। चेन्नई, सूरत, नवी मुंबई, कोयंबटूर, वडोदरा, इंदौर और ग्रेटर मुंबई भी शीर्ष 10 शहरों में शामिल रहे।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.