यूपी में ब्लॉक प्रमुख पद के लिए 8 जुलाई को होगा नामांकन, निर्वाचन आयोग ने जारी की तिथियां, देखें कैलेंडर

BIG NEWS: यूपी में ब्लॉक प्रमुख पद के लिए 8 जुलाई को होगा नामांकन, निर्वाचन आयोग ने जारी की तिथियां, देखें कैलेंडर

यूपी में ब्लॉक प्रमुख पद के लिए 8 जुलाई को होगा नामांकन, निर्वाचन आयोग ने जारी की तिथियां, देखें कैलेंडर

Google Image | 8 जुलाई को होगा नामांकन

  • नामांकन 8 जुलाई को सुबह 11:00 बजे से शाम 3:00 बजे तक किया जाएगा
  • नामांकन पत्रों की संवीक्षा भी 8 जुलाई को ही शाम 3:00 बजे के बाद की जाएगी
  • अगले दिन 9 जुलाई को उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं
उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में ब्लॉक प्रमुख पद के चुनाव के लिए तिथियां घोषित कर दी हैं। जारी सूचना के मुताबिक नामांकन 8 जुलाई को सुबह 11:00 बजे से शाम 3:00 बजे तक किया जाएगा। इससे पहले 3 जुलाई को ही राज्य में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए चुनाव संपन्न कराए गए थे। इसमें सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को 67 सीटों पर जीत मिली है। 

10 जुलाई को होगा मतदान और मतगणना
राज्य सूचना आयुक्त की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, नामांकन पत्रों की संवीक्षा भी 8 जुलाई को ही शाम 3:00 बजे के बाद की जाएगी। अगले दिन 9 जुलाई को उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। इसके लिए सुबह 11:00 से शाम 3:00 बजे तक का वक्त दिया गया है। 10 जुलाई को 11:00 से 3:00 बजे तक मतदान कराया जाएगा। उसी दिन शाम 3:00 बजे के बाद मतगणना शुरू की जाएगी। यह वोटों की गिनती होने तक जारी रहेगी। 



गोंडा की मुजेहना में नहीं चुना जाएगा ब्लॉक प्रमुख
जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव के बाद यह माना जा रहा था कि इसी हफ्ते ब्लॉक प्रमुख पद के लिए भी चुनाव कराए जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने इस संबंध में शासनादेश जारी किया है। इसमें उन्होंने कहा है कि गोंडा की क्षेत्र पंचायत मुजेहना को छोड़कर पूरे राज्य में ब्लॉक प्रमुख पद के चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। मुजेहना सीट को लेकर कानूनी दांवपेंच चल रहा है। उन्होंने कहा है कि चुनाव की जानकारी क्षेत्र पंचायत सदस्यों को दी जाए। डाक के माध्यम से उन्हें पत्र भेजा जाएगा। 

तत्काल घोषित होगें परिणाम
साथ ही स्थानीय समाचार पत्रों में इसे प्रकाशित कराया जाएगा। जारी आदेश के मुताबिक नामांकन से मतगणना तक की पूरी प्रक्रिया क्षेत्र पंचायत मुख्यालय पर संपन्न होगी। उन्होंने कहा है कि निर्वाचन अधिकारी मतगणना पूरी होने के तुरंत बाद बिना अनावश्यक देरी के तत्काल परिणाम घोषित करेंगे। सामान्य निर्वाचन के बीच पड़ने वाले सार्वजनिक अवकाश के दिनों पर भी संबंधित कार्यालय खुले रहेंगे। निर्धारित समय के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.