अब 10 रुपये में मिलेगा 1GB डाटा, जानिए आपको कितना फायदा मिलेगा

5G Launch in India : अब 10 रुपये में मिलेगा 1GB डाटा, जानिए आपको कितना फायदा मिलेगा

अब 10 रुपये में मिलेगा 1GB डाटा, जानिए आपको कितना फायदा मिलेगा

Google Image | 5G Launch In India

5G Launching in India : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक कार्यक्रम के दौरान 5G की लॉन्चिंग कर दी है। आज से देश में 5G नेटवर्क की शुरुआत हो गई है। अब सवाल यह उठता है कि आखिर 5G नेटवर्क से आम आदमी को क्या फायदा मिलेगा? आइए हम आपको बताते हैं 5G नेटवर्क देश के करोड़ों लोगों को क्या फायदा पहुंचाने वाला है। कुछ समय पहले तक 1GB डाटा की कीमत ₹300 तक होती थी। अब यह घटकर करीब ₹100 तक आ गई है। देश में 5G नेटवर्क लॉन्च होने के बाद उपभोक्ताओं को 1GB डाटा करीब-करीब ₹10 में मिलने लगेगा। शनिवार को 5G नेटवर्क लॉन्च करते वक्त खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह जानकारी दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा : पहले 1GB डेटा की कीमत लगभग 300 रुपये थी, अब यह घटकर लगभग 10 रुपये प्रति GB हो गई है। भारत में एक व्यक्ति प्रति माह औसतन 14GB डाटा की खपत करता है। पुरानी दरों के हिसाब से इसकी लागत लगभग 4,200 रुपये प्रति माह होती, लेकिन अब लागत 125-150 रुपये होगी। यह सरकार के प्रयासों के कारण हुआ है।"

यह है सरकार का प्रयास  :  प्रधानमंत्री ने आगे कहा, "5G नेटवर्क सूचना एवं जनसंपर्क में क्रांतिकारी बदलाव लेकर आएगा। डाटा ट्रांसफर तेजी से होगा। अब सूचनाएं तेजी के साथ मिलेंगी। देश के दुर्गम से दुर्गम इलाकों में रफ्तार के साथ इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध रहेगी।

5G है क्या
आसान शब्दों में समझें तो 5G सबसे आधुनिक स्तर का नेटवर्क है, जिसके अंतर्गत इंटरनेट स्पीड सबसे तेज होगी। इसकी विश्वसनीयता ज्यादा होगी और इसमें पहले से ज्यादा नेटवर्क को संभालने की क्षमता होगी। इसके अलावा इसकी मौजूदगी का क्षेत्र ज्यादा होगा और एक्सपीरियंस भी यूजर फ्रेंडली होगा। 5G की सबसे खास बात यह है कि यह निचली फ्रीक्वेंसी के बैंड से लेकर हाई बैंड तक की वेव्स में काम करेगा। यानी इसका नेटवर्क ज्यादा व्यापक और हाई-स्पीड होगा। 

5G के आने से क्या फर्क पड़ेगा
4G के मुकाबले 5G में यूजर को ज्यादा तकनीकी सहूलियतें मिलेंगी। 4G में इंटरनेट की डाउनलोड स्पीड 150 मेगाबाइट्स प्रति सेकंड तक सीमित है। 5G में यह 10 जीबी प्रति सेकंड तक जा सकती हैं। यूजर्स सिर्फ कुछ सेकंड्स में ही भारी से भारी फाइल डाउनलोड कर सकेंगे। 5G में अपलोड स्पीड भी एक जीबी प्रति सेकंड तक होगी, जो कि 4G नेटवर्क में सिर्फ 50 एमबीपीएस तक ही है। दूसरी तरफ 4G के मुकाबले 5G नेटवर्क का दायरा ज्यादा होने की वजह से यह बिना स्पीड कम हुए भी कई और डिवाइसेज के साथ जुड़ सकेगा। 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.