अब महंगा हुआ एटीएम से पैसा निकालना, एक बार ट्रांजैक्शन करने पर देने होंगे इतने रुपए

जरूरी खबर : अब महंगा हुआ एटीएम से पैसा निकालना, एक बार ट्रांजैक्शन करने पर देने होंगे इतने रुपए

अब महंगा हुआ एटीएम से पैसा निकालना, एक बार ट्रांजैक्शन करने पर देने होंगे इतने रुपए

Google Image | Symbolic Photo

New Delhi : जो लोग ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर (Online Money Transfer) से बचते हैं या फिर कैश द्वारा लेनदेन पसंद करते हैं। उनके लिए यह बड़ी खबर है। नई साल से लोगों को एटीएम (ATM) से पैसे निकालना भारी पड़ गया है। यदि आप अपनी बैंक शाखा से अलग किसी दूसरी बैंक शाखा के एटीएम से पैसे निकालोगे तो आपको अतिरिक्त चार्ज देना पड़ता है, यह अतिरिक्त चार्ज अब बढ़ा दिया गया है। 

21 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन देना होगा
भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से मिली जानकारी के मुताबिक अब अपने बैंक शाखा को छोड़कर किसी अन्य बैंक शाखा से पैसे निकालने पर 21 रुपए देने होंगे। पहले यह रकम 20 रुपए थी जो बढ़ाकर अब 21 रुपए कर दी गई है। यह नियम एक जनवरी 2022 से लागू कर दिए गए हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यह आदेश पहले ही पास कर दिया था और अब 1 जनवरी 2022 से लागू कर दिया है। 21 रुपए के अलावा जीएसटी चार्ज भी देना होगा।

ऐसे लगेगा चार्ज
दरअसल, किसी भी बैंक ग्राहक को किसी दूसरे बैंक शाखा के एटीएम से पैसे निकालने के लिए कुछ राशि देनी पड़ती है। उदाहरण के तौर पर यदि आपका सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में खाता है तो आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम से कभी भी इतनी भी बार पैसे निकाल सकते हो, लेकिन अगर आपका खाता सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में है और आप एचडीएफसी बैंक के एटीएम से पैसे निकालते हो तो आपको 1 महीने में सिर्फ 5 बाद ही फ्री में पैसे निकालने की अनुमति होगी। उसके बाद आपको 21 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन का चार्ज देना होगा। इसके अलावा जीएसटी भी देनी होगी। पहले यह राशि 20 रुपए थी, जो अब बढ़ाकर 21 रुपए कर दी गई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.