प्रीमियम घर खरीदने का मौका, DDA लेकर आएगी 3000 फ्लैट्स की स्कीम

Delhi News : प्रीमियम घर खरीदने का मौका, DDA लेकर आएगी 3000 फ्लैट्स की स्कीम

प्रीमियम घर खरीदने का मौका, DDA लेकर आएगी 3000 फ्लैट्स की स्कीम

Google Image | Symbolic Image

 Delhi News : दिल्ली में अपने घर की चाहत रखने वालों के लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। डीडीए दिवाली से पहले एक हाऊसिंग स्कीम लांच करने की तैयारी में है। DDA की इस हाउसिंग स्कीम में तीन हजार प्रीमियम फ्लैट्स दिल्ली के विभिन्न पॉश इलाकों में ऑफर किए जाएंगे। इसमें योजना के तहत फ्लैट्स के साथ साथ पेंटहाउस भी शामिल किए गए हैं। डीडीए की इस हाउसिंग स्कीम में Super HIG, HIG, MIG और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS- Economically weaker section) के फ्लैट शामिल हैं। ये फ्लैट्स दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में स्थित होंगे, इनमें से कुछ एरिया बेहद पॉश माने जाते हैं।

यहां मिलेगा सपनों का घर
टीओआई ने एक डीडीए अधिकारी के हवाले से बताया कि यह एक विशेष योजना होगी, जिसमें ज्यादातर प्रीमियम फ्लैट्स ऑफर किए जाएंगे। द्वारका के सेक्टर 19B में निर्माणाधीन पेंटहाउस और सुपर एचआईजी यूनिट भी इस योजना का हिस्सा होंगी। एमआईजी और ईडब्ल्यूएस फ्लैट, सेक्टर 14 द्वारका में निर्माणाधीन हैं और लोकनायक पुरम में भी फ्लैट्स ऑफर किए जाएंगे। डीडीए अधिकारी ने बताया कि लोक नायकपुरम प्रोजेक्ट बहुत जल्द पूरा होने को है। सिर्फ अग्निशमन विभाग से एनओसी मिलने की देरी है।

बिक्री की रणनीति में बदलाव
उन्होंने बताया कि अगस्त में डीडीए ने अपने फ्लैट्स की बिक्री में सुधार के लिए रणनीति में बदलाव किया है। जिसके तहत एक रियल एस्टेट एजेंसी की सेवाएं ली गई हैं। इसमें अभी तक नहीं बिके लगभग 40,000 फ्लैट्स को भी शामिल गया है। यह एजेंसी एक महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट दे देगी। इसके आधार पर डीडीए आगे की कार्रवाई करेगी। डीडीए अधिकारी ने कहा कि एक और आवासी योजना, जिसमें नरेला में 23,000 नवनिर्मित एलआईजी फ्लैटों की बिक्री शामिल है। इसे संभवतः अगले साल की शुरुआत में चरणबद्ध तरीके से लाया जाएगा।

पॉश इलाकों की प्रापर्टी का होगा विश्लेषण
डीडीए को हाउसिंग स्कीम लांच करने के बाद आमतौर पर आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने, ड्रा निकालने और योजना शुरू होने के बाद फ्लैट आवंटित करने में तीन से चार महीने का वक्त लगता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस अवधि के दौरान डीडीए को प्राप्त किसी भी सुझाव पर विचार करके उसे लागू करने की ओर कदम बढ़ाएगा। डीडीए अधिकारी के मुताबिक, डीडीए ने अपने इन फ्लैट्स की कीमतों को अंतिम रूप देने से पहले इन इलाकों की निजी संपत्ति की कीमतों का भी विश्लेषण करने की भी योजना पर काम कर रहा है। क्योंकि वसंत कुंज और द्वारका जैसे पॉश इलाकों में फ्लैट की कीमतें ज्यादा रहती हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.