स्मॉग के कारण पायलट को रनवे नजर नहीं आया, ढाई घंटे हवा लटके रहे सैकड़ों यात्री, जयपुर में हुई लैंडिंग

दिल्ली की हवा खराब : स्मॉग के कारण पायलट को रनवे नजर नहीं आया, ढाई घंटे हवा लटके रहे सैकड़ों यात्री, जयपुर में हुई लैंडिंग

स्मॉग के कारण पायलट को रनवे नजर नहीं आया, ढाई घंटे हवा लटके रहे सैकड़ों यात्री, जयपुर में हुई लैंडिंग

Tricity Today | आज की एक्यूआई

Delhi News : दिवाली के चार दिन बीत जाने के बावजूद दिल्ली समेत नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में वायु प्रदूषण कम होने के नाम नहीं ले रहा है। एयर क्वालिटी इंडेक्स रेड जोन में बना हुआ है। स्मॉग के साथ-साथ हल्का कोहरा और ठंड बढ़ने से वातावरण में नमी अधिक होने से प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, गुरुवार की शाम चार बजे नोएडा का एक्यूआई 355, ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 340 पर बना हुआ है। जबकि दिल्ली में एयर इंडेक्स 419 दर्ज किया गया। दिल्ली के आसमान हालत इतनी खराब है कि यहां उतरने वाले हवाई जहाजों को अन्य सीमावर्ती एयरपोर्ट पर उतारा जा रहा है।
 
एनसीआर समेत आसपास के शहरों का एयर इंडेक्स :
गाजियाबाद 376
हापुड़ 273
बुलंदशहर 276
मेरठ 342
फरीदाबाद 424
गुरुग्राम 363

दिल्ली जा रही उड़ान जयपुर डायवर्ट
इंडिगो के विमान संख्या 6E 6281 ने चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, लखनऊ से दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी। उसे जयपुर हवाई अड्डे के लिए डायवर्ट किया गया है। इस विमान में राष्ट्रीय लोक दल के प्रदेश प्रवक्ता अनिल दुबे सहित कई यात्री लखनऊ से रवाना हुए थे। बताया जा रहा है कि दिल्ली के ऊपर प्रदूषण के चलते विजिबिलिटी बेहद खराब थी। पायलट ने कई बार विमान को दिल्ली में उतारने का प्रयास किया, किन्तु करीब ढाई घंटे हवा में चक्कर काटने के बाद विमान को जयपुर डायवर्ट कर दिया गया। 

बढ़ते प्रदूषण से निजात की संभावना कम
मौसम विभाग के मुताबिक, अभी आने वाले कुछ दिनों तक इस बढ़ते प्रदूषण से निजात मिलने की संभावना नहीं है। अगले कुछ दिनों तक तेज हवा और बारिश की संभावना नहीं है। इस वजह से प्रदूषण के बढ़ने की आशंका बनी हुई है। बाहर निकल रहे लोगों को अब सांस लेने में दिक्कत होने लगी है। सबसे ज्यादा परेशानी बच्चों और बुजुर्गों को हो रही है। हालांकि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि प्रदूषण को कम करने के लिए पानी का छिड़काव सड़कों पर किया जा रहा है। इसके अलावा कई एंटी स्मॉग गन शहर में लगाए गए हैं। 

दिवाली के बाद बिगड़े हालात
दिवाली के बाद से तमाम फैक्ट्रियां, इंडस्ट्रियल यूनिट और स्कूल और दफ्तर खुल चुके हैं। लोगों का आना-जाना शुरू हो गया है। सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार सुबह 9 बजे नोएडा और ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई हुए 361 दर्ज किया गया है। ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 344 दर्ज किया गया है। बता दें कि दिवाली से पहले हुई बारिश से वायु प्रदूषण में काफी सुधार आया था, लेकिन दिवाली की आतिशबाजी से शहर की हवा बेहद खराब हो गई। बुधवार को जो स्मॉग छाया हुआ था, उसमें बृहस्पतिवार को भी कोई सुधार नहीं हुआ है। कई क्षेत्रों में सुबह की विजिबिलिटी काफी काम रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.