थोड़ी देर में पीएम मोदी करेंगे देश के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, एक क्लिक में पढ़ें पूरी डिटेल

Delhi-Mumbai Expressway : थोड़ी देर में पीएम मोदी करेंगे देश के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, एक क्लिक में पढ़ें पूरी डिटेल

थोड़ी देर में पीएम मोदी करेंगे देश के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, एक क्लिक में पढ़ें पूरी डिटेल

Google Image | Delhi-Mumbai Expressway

New Delhi : आज दिल्ली से मुंबई जाने वालों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बड़ा पिटारा खोलने वाले हैं। आज 12 फरवरी को देश के सबसे बड़े दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का उद्घाटन होगा। दौसा जिले के धनावड़ गांव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे। इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 1,350 किलोमीटर है।

15 या 16 फरवरी जनता के लिए खोला जाएगा
एनएचएआई से मिली जानकारी के अनुसार उद्घाटन होने के तुरंत बाद इसको खोला नहीं जाएगा। आगामी 15 या 16 फरवरी को देश का सबसे बड़ा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे शुरू होगा। इस एक्सप्रेसवे के शुरू होने के बाद दिल्ली से मुंबई तक की दूरी केवल 12 घंटे में तय हो जाएगी। अभी इस दूरी को तय करने में करीब 24 घंटे का समय लगता है। यानी कि सीधे तौर पर 50% समय बच जाएगा।

पूरी तरीके से हाईटेक है एक्सप्रेसवे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 12 फरवरी को इसका उद्घाटन करेंगे। इस एक्सप्रेसवे का देश के लाखों लोगों को बेसब्री से इंतजार है। इस एक्सप्रेसवे पर लोग 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गाड़ी चला सकेंगे। इस एक्सप्रेसवे को हाईटेक तरीके से बनाया जा रहा है। दिल्ली से मुंबई तक बिना रुके यात्री फर्राटा भरते हुए जाएंगे। एक्सप्रेसवे को हर खास तकनीक से जोड़ा जा रहा है। हर 20 किलोमीटर की दूरी पर गश्त वाहन की सुविधा मिलेगी। कोई वाहन यदि पांच मिनट से ज्यादा एक्सप्रेसवे के किनारे रुकता है तो नियंत्रण कक्ष को इसकी जानकारी हो जाएगी और आपात स्थिति में मौके पर तत्काल मदद पहुंचाई जाएगी। कैमरों की निगरानी से भी वाहनों पर नजर रखी जाएगी। 

दिल्ली के इस स्थान से शुरू होगा एक्सप्रेसवे
इस एक्सप्रेसवे को मुख्य रूप से दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से जोड़ा गया है। यह एक्सप्रेसवे दिल्ली में डीएनडी फ्लाईओवर महारानी बाग से शुरू होगा। इस एक्सप्रेसवे के माध्यम से दिल्ली से जयपुर तक की यात्रा का समय 5 घंटे से घटकर केवल 3 घंटे 40 मिनट में तय हो जाएगा।

जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा
हरियाणा के बल्लभगढ़ में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और जेवर एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए 30 किलोमीटर सड़क का निर्माण होगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने हिस्से में निर्माण और जमीन अधिग्रहण के लिए 486 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। इस 30 किलोमीटर लम्बी सड़क में से केवल 8.5 किलोमीटर यूपी में आती है, जबकि शेष हरियाणा में है। यूपी सरकार ने राज्य में पड़ने वाली सड़क के लिए लगभग 90 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण करने, यमुना एक्सप्रेसवे के पास एक इंटरचेंज बनाने और लिंक के निर्माण की लागत का 50 प्रतिशत वहन करने के लिए राशि स्वीकृत की है। हरियाणा में पड़ने वाली सड़क का खर्च केंद्र सरकार उठाएगी। यूपी सरकार और यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की कनेक्टिविटी बेहतर बनाने पर जोर दे रहे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.