बस स्टॉप पर लगने लगे रूट मैप, मेट्रो स्टेशन की भी मिलेगी जानकारी

दिल्ली में डीटीसी यात्रियों के लिए खुशखबरी : बस स्टॉप पर लगने लगे रूट मैप, मेट्रो स्टेशन की भी मिलेगी जानकारी

बस स्टॉप पर लगने लगे रूट मैप, मेट्रो स्टेशन की भी मिलेगी जानकारी

Google Image | Symbolic

Delhi news : राजधानी दिल्ली में बसों से सफर करने वाले यात्रियों को और अधिक सुविधाएं देने के लिए सरकार द्वारा बसों स्टॉप पर रूट मैप लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। ऐसा होने के बाद दिल्ली में यात्रियों को बसों में सफर करने और अपने गंतव्य तक पहुंचने में काफी आसानी होगी। बताया जा रहा है कि शुरुआती दौर में दो हजार बस स्टॉप पर रूट मैप लगाए जाएंगे। इसके अलावा इन रूट मैप से यह भी जानकारी मिल सकेगी कि बस के किस रूट पर मेट्रो स्टेशन है।

नए यात्रियों को होती है परेशानी
राजधानी दिल्ली में प्रतिदिन दिल्ली एनसीआर सहित देश के अलग-अलग राज्य से भी काफी संख्या में लोग आते हैं। दिल्ली में सफर करने के लिए लोग मेट्रो के अलावा डीटीसी और क्लस्टर बसों का भी काफी प्रयोग करते हैं। ऐसे में दिल्ली आने वाले नए यात्रियों को दिल्ली में सफर करने के लिए काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। दिल्ली के बस स्टॉप पर रूट मैप ना होने के कारण उन्हें अपने गंतव्य तक किस रूट से और कौन सी नंबर की बस पकड़ कर जाना है, इसकी जानकारी करने में भी काफी दिक्कत उठानी पड़ती है। इसी समस्या के समाधान के लिए सरकार द्वारा अब दिल्ली के बस स्टॉप पर रूट मैप लगाने का कार्य शुरू किया गया है। बस स्टॉप पर रूट मैप लगने के बाद यह समस्या हल हो जाएगी। दिल्ली के लगभग दो हजार बस स्टाप पर रूट मैप लगाने का काम शुरू हो चुका है। इससे नए यात्रियों को सभी बसों के रूट और उनके नंबर की जानकारी आसानी से मिल सकेगी। दिल्ली ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर कारपोरेशन लिमिटेड के अधिकारियों के अनुसार, अभी तक दिल्ली के लगभग 200 से अधिक बस स्टाप पर इसे लगाया जा चुका है।

योजना पर खर्च हो रहे 27 करोड़ रुपए 
दिल्ली में बस यात्रियों को सुविधा देने के लिए बस स्टॉप पर लगाए जा रहे रूट मैप योजना पर दिल्ली सरकार द्वारा लगभग 27 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए परिवहन विभाग ने डीएमआरसी के साथ समझौता किया है। इसमें रूट मैप के साथ ही उसके तीन वर्ष तक रखरखाव का काम भी शामिल है। जानकारी के अनुसार, शुरुआती दौर में दो हजार बस स्टाप पर यह रूट मैप लगाए जाएंगे। इन रूट मैप की मदद से यात्री न केवल बसों की जानकारी हासिल कर पाएंगे, बल्कि यह भी जानकारी मिल सकेगी कि बस के किस रूट पर मेट्रो स्टेशन है। 

लगभग 2200 बस स्टॉप हैं दिल्ली में
अधिकारियों के अनुसार, वर्तमान समय में राजधानी दिल्ली में लगभग 2200 बस स्टॉप हैं। बताया जा रहा है कि जल्द ही दिल्ली में नए और आधुनिक सुविधाओं के लगभग 1400 और नए बस स्टॉप बनाए जाने की योजना है। नए बनाए जाने वाले 1400 बस स्टॉप में महिलाओं और बुजुर्गों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पैनिक बटन की सुविधा भी दी जाएगी। इसके अलावा इन बस स्टॉप पर दिव्यांगों के लिए रैंप और अनाउंसमेंट की सुविधा भी होगी। जिसके माध्यम से उस बस स्टॉप पर आने और जाने वाली बसों के बारे में अनाउंसमेंट की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.