सद्गुरु के साथ बैठेंगे सौ से ज्यादा जी-20 प्रतिनिधि

ईशा योग केंद्र में एस-20 सम्मेलन : सद्गुरु के साथ बैठेंगे सौ से ज्यादा जी-20 प्रतिनिधि

सद्गुरु के साथ बैठेंगे सौ से ज्यादा जी-20 प्रतिनिधि

Tricity Today | ईशा योग केंद्र

Noida Desk : ईशा योग केंद्र, कोयंबटूर में 21 से 22 जुलाई 2023 तक, जी-20 का साइंस 20 (एस-20) सम्मलेन आयोजित होने जा रहा है। इस मीटिंग में 20 देशों से आए 100 से ज्यादा प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। जिनमें कई वैज्ञानिक और अलग-अलग देशों के नीति निर्माता शामिल हो रहे हैं। सम्मेलन के दौरान सद्गुरु का प्रतिनिधियों के साथ एक संवाद सत्र भी आयोजित किया जा रहा है। यहां साइंस 20 एंगेजमेंट ग्रुप की शिखर बैठक होगी।
जिसमें समूह द्वारा पिछली बैठकों में ग्रीन एनर्जी, विज्ञान को समाज से जोड़ने और समग्र स्वास्थ्य से जुड़े विषयों पर चर्चा की गई। बैठक के बाद इन विषयों पर 20 देशों की एक संयुक्त विज्ञप्ति प्रस्तुत की जाएगी। बता दें कि साल 2017 में स्थापित एस-20 (साइंस 20), जी-20 के सबसे हालिया एंगेजमेंट ग्रुप में से एक है। एस-20 ग्रुप जी-20 के अंतर्गत वैज्ञानिकों के साथ आधिकारिक संवाद बढ़ाने का समर्थन करता है।

भारत का अनुभव करने की जरूरत : सद्गगुरु
ईशा योग केंद्र में होने वाली जी-20 की बैठक को लेकर सद्गुरु ने कहा, 'यह बहुत अच्छी बात है कि जी-20 बैठकों के मेजबानी स्थलों में विविधता रखी गई है और एक मीटिंग आध्यात्मिक केंद्र पर होने जा रही है। मुझे लगता है कि यह सही रास्ता है क्योंकि लोगों को भारत का अनुभव करने की जरूरत है।' योग विज्ञान पर आयोजित एक शैक्षिक सत्र का संचालन डॉ. बाला सुब्रमण्यम करेंगे। जोकि हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में एनेस्थिसियोलॉजी के प्रोफेसर और बेथ इज़राइल डीकोनेस मेडिकल सेंटर, बोस्टन स्थित सद्गुरु सेंटर फॉर ए कॉन्शियस प्लैनेट के निदेशक हैं। इसके बाद  योग के विज्ञान पर भी एक शैक्षिक सत्र का संचालन करेंगे। ईशा वॉलंटियर्स जी20 देशों से आने वाले प्रतिनिधियों को भारतीय संस्कृति और योगिक विरासत का अनुभव कराने के लिए तैयार हैं।

पारंपरिक धुन और फूलों के साथ होगा स्वागत
समृद्ध सांस्कृतिक उत्सव प्रस्तुत करते हुए प्रतिनिधियों का स्वागत ढोलों की पारंपरिक धुन और फूलों के साथ होगा। उनके आगमन पर सबसे पहले आदियोगी की 112 फीट ऊंची प्रतिमा के पास उन्हें भारत की प्राचीन स्वास्थ्य तकनीकों से अवगत कराया जाएगा। एस-20 प्रतिनिधियों के सामने ईशा संस्कृति के छात्रों की ओर से भारतीय नृत्य कला भरतनाट्यम और मार्शल आर्ट कलरिपयट्टू की मनमोहक प्रस्तुतियां दी जाएंगी। उन्हें ईशा योग केंद्र में स्थित ध्यानलिंग, लिंग भैरवी देवी और तीर्थकुंड जैसे अद्भुत प्राणप्रतिष्ठित स्थानों के गाइडेड टूर पर भी ले जाया जाएगा।
ईशा योग केंद्र सांस्कृतिक और आध्यात्मिक प्रमुख केंद्र
सद्गुरु की ओर से स्थापित ईशा योग केंद्र, कोयंबटूर एक प्रमुख सांस्कृतिक और आध्यात्मिक केंद्र है, जो दुनिया भर के लोगों को योग विज्ञान का अनुभव करने के लिए आकर्षित करता है। ईशा योग केंद्र में आध्यात्मिक आत्म-रूपांतरण के लिए योग के चारों प्रमुख मार्गों - क्रिया योग, ज्ञान योग, कर्म योग और भक्ति योग को अनुभव किया जा सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.