10 हजार जवानों की निगरानी में हो रही लाल किले की सुरक्षा, पतंग समारोह स्थल में 400 पुलिसकर्मी तैनात

नई दिल्ली : 10 हजार जवानों की निगरानी में हो रही लाल किले की सुरक्षा, पतंग समारोह स्थल में 400 पुलिसकर्मी तैनात

10 हजार जवानों की निगरानी में हो रही लाल किले की सुरक्षा, पतंग समारोह स्थल में 400 पुलिसकर्मी तैनात

Google Image | Security of Red Fort is being done under supervision of 10 thousand soldiers

New Delhi : लाल किले की सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किये गए हैं। लाल किले पर 10 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा के लिए दो एंट्री ड्रोन गन और आठ एंटी मिसाइल गन तैनात की गई हैं। आतंकी हमलों को ध्यान में रखते हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। रविवार रात से लाल किला और उसके आस-पास के इलाकों को छावनी में तब्दील किया गया हैं। 

पुलिसकर्मी 24 घंटे कैमरों पर नजर रहे हुए
लाल किले की सुरक्षा का जिम्मा दिल्ली पुलिस, एनएसजी और पैरा मिलिट्री फोर्स ने सभाला हैं। कोने-कोने पर पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्स को तैनात किया गया हैं। जमीन से आसमान तक सुरक्षा व्यवस्था के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। लाल किले के आस पास लगे एक हजार सीसीटीवी कैमरों से सुरक्षा पर कड़ी नजर रही जा रही हैं। कैमरों को कंट्रोल करने के लिए कई कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। पुलिसकर्मी 24 घंटे कैमरों पर नजर रहे हुए हैं। करीब 10 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी लाल किले की सुरक्षा में लिए तैनात किए गए हैं। समारोह के खत्म होने तक लाल किले के आसपास के रोड बंद रहेंगे। आसपास की ऊंची इमारतों को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया हैं। 

दिल्ली की सभी सीमाएं की गई सील 
दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली की सभी सीमाएं रविवार रात 12 बजे से सील कर दी गई हैं। सभी बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस और अन्य राज्यों की पुलिस कड़ी जांच कर रही हैं। जांच के बाद ही परिवहनों को आगे प्रवेश दिया जाएगा। हर तरह की परिस्थितियों से मुकाबला करने के लिए स्वाट टीम को तैनात किया गया हैं। हर व्यक्ति पर नजर रखने के लिए सभी बीट के पुलिस कर्मियों और थाना पुलिस को पेट्रोलिंग के लिए कहा गया हैं। 

लालकिले के चारों ओर खाई में नहीं रहेगा पानी
10 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी को लालकिले की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया हैं। समारोह की सुरक्षा के लिए दो एंट्री ड्रोन गन, आठ एंटी मिसाइल गन तैनात की गई हैं। पतंग समारोह स्थल में कोई आकर ने गिर जाए, इनकी सुरक्षा के लिए 400 से ज्यादा पुलिसकर्मी को तैनात किया गया हैं। पतंग उड़ाने और बेचने वालों को जागरूक किया गया है।  

लाल किले के आसपास की इमारतों पर पुलिस का कब्जे में 
रविवार शाम छह बजे के बाद से ही पुलिस ने लालकिले के आसपास मौजूद ऊंची इमारतों को कब्जे किया हुआ है। एयरक्रॉफ्ट गन और दूरबीन से लैस कमांडों को इमारतों पर तैनात कर दिया गया था। दिल्ली पुलिस के शार्प शूटरों को इमारतों पर तैनात कर दिया गया था।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.