दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड में हुआ इजाफा, कोविड के बाद से यात्रियों को मिल रही यह खास सुविधाएं

अच्छी खबर : दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड में हुआ इजाफा, कोविड के बाद से यात्रियों को मिल रही यह खास सुविधाएं

दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड में हुआ इजाफा, कोविड के बाद से यात्रियों को मिल रही यह खास सुविधाएं

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Delhi-NCR : दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में यात्रियों ने 2022 में अब तक नियमित यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड के इस्तेमाल में इजाफा हुआ है। खासकर कोविड के समय और उसके बाद इस पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। साथ ही यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है। दरअसल, साल 2002 में यात्रा के लिए पेपर टिकट के स्थान पर टोकन (कांटैक्टलेस स्मार्ट टोकन) और स्मार्ट कार्ड (कांटैक्टलेस स्मार्ट कार्ड) जारी करने वाली संस्था के रुप में दिल्ली मेट्रो दुनियाभर की पहली मेट्रो रेल बन गई है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली मेट्रो में लगभग 2.5 करोड़ मेट्रो स्मार्ट कार्ड प्रयोग किया जाता हैं। हर दिन औसतन 10-12 हजार मेट्रो स्मार्ट कार्ड की बिक्री मेट्रो स्टेशनों से होती है।

यात्रियों को दी जाती है खास छूट
मेट्रो में इस्तेमाल किए जाने वाले स्मार्ट कार्ड से यात्रियों का समय में बचत होती है। प्रतिदिन मेट्रो की यात्रा करने वाले यात्री अधिकतर मेट्रो कार्ड का प्रयोग करते हैं। हर यात्रा पर 10 फीसदी छूट दी जाती है और कम भीड़-भाड़ वाले समय (ऑफ पीक आवर) में मेट्रो स्टेशन में प्रवेश करने पर 10 फीसदी की अतिरिक्त छूट दी जाती है। मेट्रो कार्ड बनवाने के लिए डीएमआरसी के तरफ से यात्रियों को समय-समय पर जागरूक किया जाता है। 

2022 में आंकड़ा 78 प्रतिशत
जानकारी के मुताबिक, कोविड महामारी से पहले जहां मेट्रो में स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल लगभग 70 प्रतिशत तक था। वहीं जनवरी 2022 से यह आंकड़ा बढ़कर लगभग 78 प्रतिशत तक पहुंच गया है। साल 2020 में दिल्ली मेट्रो में 3-4 महीने के लिए स्मार्ट कार्ड का प्रयोग 100 प्रतिशत तक हो गया था, जब एहतियातन 169 दिनों तक लगातार लॉकडाउन के बाद सितंबर 2020 में मेट्रो सेवाएं दुबारा शुरू हुई थी। 

स्मार्ट कार्ड में रिचार्ज कराने के लिए मिला नया ऑप्शन
दिल्ली मेट्रो यात्रियों के लिए अपनी सुविधाओं में लगातार इजाफा कर रहा है। मेट्रो यात्रियों को स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज और टॉप अप करने के लिए लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। मेट्रो ने यात्रियों को अलग-अलग बैंको द्वारा मेट्रो कॉम्बो कार्ड निर्गत करने, स्टेशन पर क्रेडिट और डेबिट कार्ड से लेनदेन की सुविधा देने के साथ Dmrcsmartcard.com के इस्‍तेमाल से नेट बैंकिंग और मोबाइल वॉलेट आदि के इस्‍तेमाल का विकल्प भी दे दिया है।

दिल्ली मेट्रो के प्रमुख कार्यकारी निदेशक का बयान
दिल्ली मेट्रो के प्रमुख कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने जानकारी देते हुए बताया कि डीएमआरसी ने हाल ही में स्टेशनों पर यात्रियों के समय की बचत करने और उन्हें कतार से छुटकारा देने के लिए स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज करने के लिए कई नई पहल की शुरूआत की है। जिसमें स्मार्ट कार्ड को टिकट वेंडिंग मशीन से रिचार्ज करने के लिए अलग-अलग बैंको ने मेट्रो कॉम्बो कार्ड निर्गत करने, स्टेशन पर क्रेडिट या डेबिट कार्ड से लेनदेन की सुविधा के प्रयोग से नेट बैंकिंग और मोबाइल वालेट आदि विकल्प शामिल किया गया है।डीएमआरसी अन्य मेट्रो प्रणालियों जैसे सिंगापुर और हांगकांग मेट्रो की भांति इस आंकड़े को बढ़ाने की कोशिश में लगी हुई है। जहां मेट्रो के लगभग 100 फीसदी यात्री मेट्रो कार्ड द्वारा सुगम और लाभदायक यात्रा का प्रतिदिन लाभ उठा रहे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.