पैदल यात्रियों की सुरक्षा के लिए हरियाणा सरकार करेगी यह खास इंतजाम, अफसरों ने लिया जायजा

अच्छी खबर : पैदल यात्रियों की सुरक्षा के लिए हरियाणा सरकार करेगी यह खास इंतजाम, अफसरों ने लिया जायजा

पैदल यात्रियों की सुरक्षा के लिए हरियाणा सरकार करेगी यह खास इंतजाम, अफसरों ने लिया जायजा

Tricity Today | अफसरों ने लिया जायजा

पैदल यात्रियों की सुरक्षा के लिए हरियाणा सरकार करेगी यह खास इंतजाम, अफसरों ने लिया जायजा
  • - शंकर चौक पर डीएलएफ फाउंडेशन द्वारा बनाया जाएगा अंडरपास
  • - इफको चौक फ्लाईओवर के नीचे ट्रैफिक सिग्नल लाइट, ऑटो और टैक्सी के लिए पिक एंड ड्राप स्थानों की होगी व्यवस्था
     
Gurugram : गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बुधवार को गुरुग्राम से दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 48 पर स्थित शंकर चौक, इफको चौक और हीरो होंडा चौक पर पैदल यात्रियों को सुरक्षित रोड़ क्रासिंग के लिए किए जाने वाले उपायों का स्वयं मौके पर जाकर जायजा लिया। डीसी श्री यादव ने  इस दौरान तीनों स्थानों पर पैदल यात्रियों को होने वाली परेशानियों की वास्तविक स्थिति का जायजा लेने के साथ-साथ उनकी सुरक्षित रोड़ क्रासिंग को लेकर किए जाने वाले उपायों की भी समीक्षा की। उपायुक्त के आज के समीक्षा दौरे में जीएमडीए, पुलिस विभाग, एनएचएआई और डीएलएफ सहित राहगिरी फाउंडेशन के पदाधिकारी भी उनके साथ मौजूद रहे।

शंकर चौक पर बनेगा अंडरपास
उपायुक्त श्री यादव ने आज के अपने समीक्षा दौरे में सबसे पहले शंकर चौक का निरीक्षण किया। राहगिरी फाउंडेशन की टीम ने उपायुक्त को बताया कि यहां एमएनसी हब होने के चलते सुबह और शाम के समय काफी संख्या में पैदल यात्री रोड़ के दोनों तरफ से रोड़ क्रॉस करते हैं। जिससे यहां हमेशा दुर्घटना की स्थिति बनी रहती है। उपायुक्त ने बताया कि शंकर चौक पर साइबर पार्क की ओर से डीएलएफ फेज-3 की ओर जाने के लिए डीएलफ फाउंडेशन से जिला प्रशासन को अंडरपास बनाने का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है।  जिसको जीएमडीए की ओर से मंजूरी दी जा चुकी है। अगले दो महीनों में यहां अंडरपास बनाने का कार्य शुरू हो जाएगा।  

"सुझावों के अनुसार नक्शे में बदलाव करे"
डीसी श्री यादव ने इस दौरान डीएलएफ फाउंडेशन द्वारा बनाए जाने वाले अंडरपास के उस नक्शे को भी देखा और उसके उपरान्त उसमे यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ आवश्यक सुझाव भी दिए। उपायुक्त ने डीएलफ के अधिकारियों से कहा कि वे बताए गए सुझावों के तहत अंडरपास के नक्शे में बदलाव कर उसकी एक विस्तृत प्रेजेंटेशन जिला प्रशासन के अधिकारियों को दिखाऐं ताकि उसमे कुछ और बेहतरी की गुंजाइश के अन्य बिंदुओं पर भी कार्य किया जा सके।

हॉफ फुटओवर ब्रिज से मिलेगी राहत
इस दौरान उन्होंने जीएमडीए के अधिकारियों को शंकर चौक पर ही एचएसआईआईडीसी कार्यालय से डीएलफ फेज 2 की तरफ जाने वाले पैदल यात्रियों की सुविधा के लिए एक हॉफ फुटओवर ब्रिज बनाने की सम्भावनाओं पर भी कार्य करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि चूंकि शाम के समय गुरुग्राम से दिल्ली जाने वाले ट्रैफिक का यहां अधिक दबाव रहता है। ऐसे में यदि यहां फुटओवर ब्रिज बनाया जाता है तो यात्रियों को काफी सुविधा होगी।

इफको चौक पर ट्रायल के तौर पर लगाई जाएंगी ट्रैफिक लाइट्स
उपायुक्त के इफको चौक पर किए गए निरीक्षण के समय पुलिस विभाग के अधिकारियों ने उन्हें बताया कि पुरानी ट्रैफिक व्यवस्था के तहत यहां सुबह और शाम के समय जाम की स्थिति बनी रहती है। वहीं, पैदल यात्रियों को सड़क पार करने में काफी जोखिम उठाना पड़ता है। इस पर उपायुक्त  ने कहा कि रोड़ सेफ्टी के तहत राहगीरी फाउंडेशन द्वारा सर्वे के आधार पर तैयार नई ट्रैफिक व्यवस्था के डिज़ाइन के तहत इफको चौक फ्लाईओवर के नीचे अस्थाई रेड लाइट्स लगाई जाए। जिससे ट्रैफिक व्यवस्था को पहले की अपेक्षा सुचारू करने व पैदल यात्रियों के लिए और सुविधाजनक बनाया जा सके।

मुख्य चौक-चौराहों को जाम मुक्त करें
डीसी श्री यादव ने इस दौरान हीरो होंडा चौक पर हीरो कंपनी की तरफ से गलत दिशा में आने वाले ट्रैफिक का भी जायजा लिया। उन्होंने जीएमडीए के अधिकारियों से कहा कि यहां पर गलत दिशा से आने वाले ट्रैफिक की वजह से आए दिन लोग दुर्घटना का शिकार होते हैं। ऐसे में जीएमडीए यहां बोलार्डस लगाकर एक सर्विस लेन बनाए ताकि गलत दिशा से आने वाले ट्रैफिक पर रोक लगाई जा सके और ट्रैफिक व्यवस्था भी सुचारू रहे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के निरंतर प्रयासों के तहत जिला के सभी मुख्य चौक-चौराहों को जाम मुक्त कर सड़क सुरक्षा के तहत जिला में पैदल यात्रियों को जोखिम रहित सुविधाजनक पैदल पार पथ उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

ये लोग रहे उपस्थित 
इस अवसर पर गुरुग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी, डीसीपी ट्रैफिक वीरेंद्र सिंह सहित पुलिस विभाग, जीएमडीए, एनएचएआई, राहगीरी और डीएलएफ फाउंडेशन के प्रमुख अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.