सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को लगाई फटकार, कहा- हम घर पर भी मास्क लगाने को मजबूर, जरूरत हो तो लगाओ लॉकडाउन

Air Pollution NCR : सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को लगाई फटकार, कहा- हम घर पर भी मास्क लगाने को मजबूर, जरूरत हो तो लगाओ लॉकडाउन

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को लगाई फटकार, कहा- हम घर पर भी मास्क लगाने को मजबूर, जरूरत हो तो लगाओ लॉकडाउन

Google Image | सुप्रीम कोर्ट

New Delhi : वायु प्रदूषण का स्तर एनसीआर में काफी गंभीर होता जा रहा है। शनिवार को दिल्ली में एक्यूआई 465 के पार और नोएडा का एक्यूआई 484 के पार दर्ज किया गया है। इस विषय पर सुप्रीम कोर्ट ने आपत्ति जताई है। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को फटकार लगाते हुए कहा, "आज के समय हम अपने घर में ही मास्क लगाकर घूम रहे हैं।"

स्कूलों के खुलने पर उठे सवाल
शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सुनवाई हुई है। यह सुनवाई जस्टिस एनवी रमना ने एक याचिका पर की है। सुनवाई करते हुए जस्टिस एनवी रमना ने कहा, "हालात कितने गंभीर हैं कि हम अपने घरों में भी मास्क लगाकर घूम रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में स्कूलों के खोले जाने पर भी सवाल उठाया है। उन्होंने प्रशासन से तुरंत जरूरी कदम उठाने को कहा है।"

सरकार ने बनाया पराली जलाने का बहाना
सुनवाई के दौरान जब सरकार से सवाल पूछे गए तो सरकार की तरफ से सुप्रीम कोर्ट को जवाब दिया गया कि "वह पराली जलाने को रोकने के लिए कदम उठा रहे हैं। पिछले कुछ दिनों के दौरान हमने जो प्रदूषण देखा है वह पंजाब में पराली जलाने की वजह से हो रहा है। राज्य सरकार को लेकर काम कर रही है। खेतों में किसान अभी भी पराली जला रहे हैं।"

सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार
इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, "आप क्यों ऐसा कहना चाहते हो कि पराली जलाने के कारण ही प्रदूषण हुआ है। उससे तो सिर्फ कुछ प्रतिशत ही प्रदूषण फैला है और बाकी का क्या ? दिल्ली में प्रदूषण का स्तर काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। लोग अपने घर में बैठने के लिए मजबूर है। आपने दिल्ली में और बाकी शहरों में प्रदूषण रोकने के लिए क्या किया है ? आपको एमरजैंसी प्लेन लाना चाहिए। आप बताइए कि क्या आप एमरजैंसी प्लान लाने की योजना बना रहे हैं ? या फिर 2 दिनों का लॉकडाउन"

देश प्रदूषण के मामले में नंबर-वन 
आपको बता दें कि दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर एनसीआर में काफी ज्यादा बढ़ गया है। वैसे कहा जाए तो इस बार देश में पटाखे जलाना बिल्कुल बैन था। उसके बावजूद भी लोगों ने इस बार खूब पटाखे छोड़े हैं। नतीजा आपके सामने है। दिवाली के बाद प्रदूषण काफी ज्यादा बढ़ गया है। इस समय भारत पूरे विश्व में प्रदूषण के मामले में नंबर-वन पर है। भारत के बाद दूसरे नंबर पर प्रदूषण के मामले में पाकिस्तान और तीसरे नंबर पर सोफिया है।

आज की रिपोर्ट
वायु प्रदूषण के "मापक ऐप" समीर के अनुसार शनिवार की सुबह नोएडा की एक्यूआई 484 रही है। जबकि दिल्ली की 465, गाजियाबाद की 460, ग्रेटर नोएडा की 444, फरीदाबाद की 468, बल्लभगढ़ की 429, गुरुग्राम की 432, आगरा 405, बहादुरगढ़ 439, बल्लभगढ़ 429 भिवानी 476, बुलंदशहर 479, हापुड़ 405 और मेरठ में 350 एक्यूआई दर्ज किया गया है। बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से लोगों की आंखों में जलन हो रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.