सेप्टिसीमिया से हुई थी तेजस की मौत, मां-बहन मरा मानने का तैयार ही नहीं थीं  

गाजियाबाद में रूह कंपा देने वाले मामले का सच : सेप्टिसीमिया से हुई थी तेजस की मौत, मां-बहन मरा मानने का तैयार ही नहीं थीं  

सेप्टिसीमिया से हुई थी तेजस की मौत, मां-बहन मरा मानने का तैयार ही नहीं थीं  

Tricity Today | ACP Rajneesh Upadhyay

Ghaziabad News : रविवार को चंद्रनगर के एक फ्लैट से मृत मिले किशोर की मौत सेप्टिसीमिया से हुई थी। शव की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद इस बात का खुलासा हुआ। 13 वर्षीय तेजस के शव के साथ उसकी मां कोमल और बहन काव्या भी फ्लैट में बंद मिली थीं। पड़ोसियों पुलिस से शिकायत की थी कि फ्लैट से बदबू आ रही है। मौके पर पहुंची पुलिस के लिए भी मां- बेटी ने दरवाजा नहीं खोला था। दरवाजा खोलने के लिए पुलिस को कारपेंटर की मदद लेनी पड़ी थी। फ्लैट के अंदर कूड़े के अंबार लगे थे और कोमल व काव्या तेजस के सड़े हुए शव के पास बैठी थीं।

पुलिस को छूने से रोका था
पुलिस को भी उन्होंने तेजस की नींद में खलल डालने से इंकार किया का, क्योंकि तेजस की मां और बहन उसे मरा मानने को तैयार ही नहीं थीं। उनका कहना था कि तेजस सोया हुआ है। दरअसल कोमल और काव्या भी लंबे से मानसिक बीमारी से ग्रस्त हैं और परिवार के तीनों सदस्य घर से बाहर नहीं निकलते थे।

ब्लड प्रेशर कम होने से अंग काम नहीं करते
एसीपी साहिबाबाद रजनीश उपाध्याय ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि उसकी मौत सेप्टिसीमिया नामक बीमारी से हुई थी। डाक्टरों के मुताबिक यह रक्त संक्रमण की बीमारी है। इस बीमारी में रोगी को सांस लेने में तकलीफ के साथ ही दिल की धड़कन प्रभावित होती है और ब्लड प्रेशर काफी कम हो जाता है और शॅाक लगने से शरीर के अंग जैसे किडनी लीवर और फेफड़े अपना काम करना बंद कर सकते हैं। यह बीमारी मानसिक स्वास्थ्य को भी बुुरी तरह प्रभावित करती है।

बैक्टीरिया संक्रमण से सैप्टिसीमिया
शरीर में कहीं भी बैक्टीरिया का संक्रमण होने पर सेप्टिसीमिया की बीमारी हो सकती है। संक्रमण की शुरूआत के सामान्य लक्षणों में ठंड लगना, शरीर का तापमान सामान्य से कम या ज्यादा होना, धड़कन तेज होना, त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ना या मानसिक स्थिति में तेजी से बदलाव आना शामिल हो सकते हैं। सेप्टिसीमिया के रोगी गहन चिकित्सा, ऑक्सीजन, डायलिसिस और हाई एंटीबायोटिक्स देने की जरूरत हो सकती है। सेप्टिसीमिया की रोकथाम के लिए टीका उपलब्ध है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.