नोएडा और गुरुग्राम के लोगों को लगाई एक लाख रुपए से ज्यादा की चपत

एनसीआर में साइबर अपराधियों का आतंक : नोएडा और गुरुग्राम के लोगों को लगाई एक लाख रुपए से ज्यादा की चपत

नोएडा और गुरुग्राम के लोगों को लगाई एक लाख रुपए से ज्यादा की चपत

Google Image | Symbolic Image

Noida/Gurugram : एनसीआर में साइबर अपराध के मामले काफी ज्यादा बढ़ते जा रहे हैं। पिछले कुछ सालों के दौरान हाईटेक शहर नोएडा और गुरुग्राम में साइबर अपराध के मामले सबसे ज्यादा देखे गए हैं। पुलिस लगातार लोगों को जागरुक करने का कार्य कर रही है, लेकिन उसके बावजूद भी साइबर अपराध के मामले की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। नोएडा में एक व्यक्ति को ऑनलाइन सीमेंट मंगाना भारी पड़ गया। अज्ञात साइबर ठगों ने सीमेंट मंगवाने वाले व्यक्ति को 51 हजार रुपए की चपत लगा दी। वहीं, दूसरी ओर गुरुग्राम में सस्ता आईफोन के चक्कर में एक युवक ने ₹56 हजार खुद साइबर अपराधी के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए। अब दोनों ही पीड़ित पुलिस से मदद की गुहार लगा रहे हैं

आईफोन का झांसा देकर ठगे 56 हजार रुपए
गुरुग्राम में ऑनलाइन आईफोन कम दाम में बेचने का झांसा देकर 56 हजार ठगने का मामला सामने आया है। गुरुग्राम निवासी राहुल ने पुलिस को शिकायत देते हुए बताया कि उसने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो देखा था, जिसमें आईफोन को कम दाम में बेचा जा रहा था। राहुल ने खरीदने के लिए संबंधित आईडी में आवेदन किया। मैसेज करने के कुछ दिनों बाद उसे किसी अज्ञात नंबर से कॉल आई। कॉल करने वाले ने खुद को आईफोन का डिलीवरी बॉय बताया। साथ ही उसने कहा कि डिलीवरी से पहले उन्हें पैसे संबंधित खाते में ट्रांसफर करने होंगे। इसके लिए राहुल ने तीन बार में 56 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए। पीड़ित का आरोप है कि पूरी रकम ट्रांसफर करने के बाद भी फोन मिला। अब ठग 28 हजार की और डिमांड करने लगा। राहुल को जैसे ही ठगी का अंदाजा  हुआ, उसने साइबर मानेसर थाना के अधिकारी को मामले की जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है और जल्दी ही आरोपी की पहचान भी की जाएगी। 

ऑनलाइन सीमेंट की बोरी मंगाना पड़ा भारी 
दूसरा मामला नोएडा से आया है। नोएडा में एक व्यक्ति को ऑनलाइन सीमेंट की बोरी मंगाना भारी पड़ गया। पुलिस को शिकायत देते हुए सेक्टर-40 के निवासी आशीष खन्ना ने बताया कि उसने सीमेंट मांगने के लिए ऑनलाइन एक व्यक्ति से संपर्क किया। जालसाज ने खुद को एक कंपनी का अधिकारी बताया। तभी आशीष ने उनसे 170 बोरी सीमेंट का आवेदन किया। 

51 हजार रुपये अकाउंट में ट्रांसफर किए
आरोप है कि पीड़ित ने एडवांस के तौर पर 51 हजार रुपये खाते में ट्रांसफर कर दिए। पैसे ट्रांसफर होने के बाद आरोपी ने अपना फोन नंबर बंद कर लिया है। आशीष द्वारा बार-बार कॉल करने पर भी कोई जवाब न मिलने से आशीष को ठगी का एहसास हुआ। तब आशीष ने सेक्टर-39 थाना पुलिस को मामले की शिकायत दी है। पुलिस शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर मामले की जांच कर रही है।

 रिपोर्टर : ज्योति कार्की 

Copyright © 2022 - 2023 Tricity. All Rights Reserved.