पीएम के जन्मदिन पर हरियाणा में थैलेसीमिया के मरीजों मिला तौफा, फ्री टेस्ट के साथ मिलेंगे 2,500 रुपए प्रतिमाह

अच्छी खबर : पीएम के जन्मदिन पर हरियाणा में थैलेसीमिया के मरीजों मिला तौफा, फ्री टेस्ट के साथ मिलेंगे 2,500 रुपए प्रतिमाह

पीएम के जन्मदिन पर हरियाणा में थैलेसीमिया के मरीजों मिला तौफा, फ्री टेस्ट के साथ मिलेंगे 2,500 रुपए प्रतिमाह

Google Image | Symbolic Photo

  • -हमने आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढाया, हरियाणा में 22 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ
  • -पीएम मोदी के जन्मदिवस अवसर पर रक्तदान शिविर का सीएम ने किया शुभारंभ, 1100 युनिट रक्त एकत्रित
  • -समरस हिंदु मंच द्वारा आयोजित किया गया था रक्तदान शिविर
Gurugram : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर थैलेसीमिया से ग्रस्त व्यक्तियों को बड़ी सौगात दी। उन्होंने हरियाणा में थैलेसीमिया से ग्रस्त व्यक्तियों को 2,500 रुपए प्रतिमाह देने की घोषणा की। साथ ही इनके स्वास्थ्य जांच के लिए आवश्यक मैडिकल टेस्ट भी फ्री होंगे, ताकि इस बीमारी के ईलाज पर होने वाले खर्च का भार व्यक्ति के परिजनों पर ना पड़े। यह घोषणा मुख्यमंत्री ने न्यू कॉलोनी स्थित जितेंद्र बहल पार्क में समरस हिंदु मंच से रक्तदान शिविर के अवसर के अवसर पर की।

थैलेसीमिया से ग्रस्त बच्चों और उनके परिजनों से मिले
मुख्यमंत्री मनोहर लाल वहां पर उपस्थित थैलेसीमिया से ग्रस्त बच्चों और उनके परिजनों के साथ समूह चित्र करवाकर उनका मनोबल बढाया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर थैलेसीमिया से पीड़ित 125 बच्चों को नगर निगम गुरूग्राम की ओर से एक साल के लिए रक्तजांच और एमआरआई इत्यादि बिल्कुल मुक्त करवाने से संबंधित कार्ड भी वितरित किए। उन्होंने कहा कि थैलेसीमिया एक गंभीर बीमारी है जिसमें एक अवधि के बाद व्यक्ति का खून बदलना पड़ता है और इसका ईलाज महंगा है।

22 लाख परिवार को मिलेगा फायदा
उन्होंने कहा कि गरीबों को ईलाज की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए लागू की गई आयुष्मान भारत योजना केंद्र और राज्य सरकार की मिली जुली योजना है। केंद्र सरकार के मापदण्डों के अनुसार हरियाणा में साढे 15 लाख परिवार इस योजना में कवर हो रहे थे, लेकिन हमने योजना का दायरा बढाया जिसके कारण अब हरियाणा के 22 लाख परिवार इस योजना के दायरे में आ गए हैं।

3 करोड़ प्रदेशवासियों को दिलाया विश्वास
आज के दिन के महत्व पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि 17 सितंबर को भगवान विश्वकर्मा की जयंती मनाई जाती है। साथ ही उनके दिखाए रास्ते पर चलते हुए कर्मठ, लग्नशील और दुनिया में भारत का नाम ऊंचा करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी जन्मदिन है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन की बधाई दी और हरियाणा के 3 करोड़ प्रदेशवासियों की ओर से विश्वास दिलाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो लक्ष्य दिया है उसे पूरी मेहनत और लग्न से काम करते हुए पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपना जन्मदिन सेवा को समर्पित किया है। स्वच्छता, सेवा और पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण करके समाज को कर्तव्य भावना की दिशा दी है।

रक्तदाताओं से मिलकर उनका हौंसला बढाया
उन्होंने कहा कि समरस हिंदु मंच ने आज प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर रक्तदान शिविर लगाकर 11,00 युनिट एकत्रित करने का संकल्प लिया है। उन्होंने रिबन काटकर रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया और रक्तदाताओं से मिलकर उनका हौंसला बढाया। मुख्यमंत्री ने रक्तदान को पुण्य का कार्य बताते हुए कहा कि दान किए गए रक्त की पूर्ति व्यक्ति के शरीर में महीने भर में हो जाती है। कई रक्तदाता तो तीन महीने में रक्तदान करते रहते हैं। रक्तदान करने वाला व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को जीवनदान देता है और यही मानवता है। मनोहर लाल ने कहा कि हर व्यक्ति पर माता-पिता के अलावा, समाज का भी ऋण होता है। क्योकि कोई भी व्यक्ति संसार में अकेला नहीं रह सकता, उसे समाज की आवश्यकता होती है।

"2 अक्तुबर तक मनाएगें सेवा पखवाड़ा"
इससे पहले अपने विचार रखते हुए भाजपा संसदीय बोर्ड की सदस्य पूर्व सांसद सुधा यादव ने भी  प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन की बधाई देते हुए कहा कि जब प्रधानमंत्री का पदभार संभाला तो तीन बाते कही थी- सेवा, सुशासन और गरीबकल्याण के लक्ष्य को लेकर हम काम करेंगे। पिछले लगभग 8 वर्षो से प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने व्यवस्था परिवर्तन का काम किया है। साथ में गरीब कल्याण को समर्पित रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज से 2 अक्तुबर तक हम सभी मिलकर सेवा पखवाड़ा मना रहे हैं। 

उन्होंने यह भी कहा कि समरस हिंदु मंच सेवा का कार्य करता रहता है और उन्हें उम्मीद है आगे भी सेवा कार्य में यह मंच लगा रहेगा। गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने इस मौके पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का जीवन सादगी व सरलता से भरा है और वे अपने जन्मदिन पर अपनी माता से आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। उन्होंने अपने जन्मदिन को जनसेवा को समर्पित किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी सादगी से रहते हैं और प्रदेश को विकास की ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ये लोग रहे उपस्थित
इस अवसर पर समरस हिंदु मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष यशपाल बत्रा, वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डा. परमेश्वर अरोड़ा, मेयर मधु आजाद, निगम पार्षद मधु बत्रा, केनविन फाउंडेशन से नवीन गोयल, भाजपा नेता एडवोकेट अतर सिंह संधु, सुमन दहिया, मंच की राष्ट्रीय महासचिव नीतु सिंह सहित मंच के पदाधिकारी, जिला प्रशासन के अधिकारीगण और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.