क्या है दिल्ली में होने वाले शिखर सम्मेलन का इतिहास, कौन से देश हैं शामिल

G-20 2023 के लिए धन्यवाद : क्या है दिल्ली में होने वाले शिखर सम्मेलन का इतिहास, कौन से देश हैं शामिल

क्या है दिल्ली में होने वाले शिखर सम्मेलन का इतिहास, कौन से देश हैं शामिल

Google Photo | Symbolic

News Delhi : भारत की राजधानी की सड़कें पौधों, रोशनी और होर्डिंग से सजी हुई हैं। शहर के दिल कनॉट प्लेस और पॉश साउथ दिल्ली के आसपास यातायात की गति धीमी हो गई है। फव्वारे के रूप में शिवलिंग स्थापित किए गए हैं। शहर के चौराहे और गलियां जगमगा रहीं हैं। इतिहास में पहली बार 20 देशों के समूह (जिसे जी-20 के नाम से जाना जाता है) की भारत मेजबान कर रहा है। भारत के अलावा, G-20 समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूके, यूएस और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं। G-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां पूरी शिद्दत से चल रही हैं, जिसमें केंद्र (Central) और आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) दोनों सरकारों ने दिल्ली के सौंदर्यीकरण का काम किया है। क्या आप जानते हैं G-20 क्या है और इसकी शुरुआत क्यों और कैसे हुई। 

G-20 क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है?
ग्रुप ऑफ़ ट्वेंटी (G-20) अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है। यह सभी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मुद्दों पर वैश्विक वास्तुकला (Global architecture) और शासन को आकार देने और मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 20 देशों के समूह जिसे G-20 के नाम से जाना जाता है। 

G-20 की स्थापना कब हुई थी?
G-20 की स्थापना 1999 में एशियाई वित्तीय संकट (Asian financial crisis) के बाद वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के लिए वैश्विक आर्थिक और वित्तीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक मंच के रूप में की गई थी।

G-20 सदस्य कौन हैं?
ग्रुप ऑफ ट्वेंटी (G-20) में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं। G-20 के सदस्य वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85 फीसदी, वैश्विक व्यापार का 75 फीसदी से अधिक और विश्व जनसंख्या का लगभग दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.