जंग के मैदान में पैराशूट से पहुंचेगा सात टन का मिलिट्री सामान, उत्पादन को आर्मी का ग्रीन सिग्नल

P7 हैवी ड्रॉप सिस्टम : जंग के मैदान में पैराशूट से पहुंचेगा सात टन का मिलिट्री सामान, उत्पादन को आर्मी का ग्रीन सिग्नल

जंग के मैदान में पैराशूट से पहुंचेगा सात टन का मिलिट्री सामान, उत्पादन को आर्मी का ग्रीन सिग्नल

Google Image | Symbloic Image

New Delhi News : रक्षा मंत्रालय की डीपीएसयू ग्लाइडर्स इण्डिया लिमिटेड (जीआईएल) की इकाई आयुध पैराशूट निर्माणी  (ओपीएफ) द्वारा आत्मनिर्भर भारत एवं मेक-इन-इंडिया अभियान के तहत बनाए गए, अतिविशिष्ट पी-7 हैवी ड्राप पैराशूट सिस्टम को भारतीय सेना ने गुणवत्ता एवं उत्कृष्टता के मानकों पर खरा पाया है। इसको आर्मी द्वारा बीपीसी (बल्क प्रोडक्शन क्लीयरेन्स) प्रदान करना पैराशूट विनिर्माण के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि है। गौरतलब है कि इस पैराशूट का विकास एवं डिजाइन एडीआरडीई, आगरा (ADRDE, Agra) द्वारा किया गया है और ओपीएफ ने इस पैराशूट का उत्पादन किया है।

मई में सेना ने किया था सफल ट्रायल 
पी-7 हैवी ड्राप पैराशूट सिस्टम का अभी हाल ही में 19 मई 2023 को आगरा स्थित मालपुरा ड्रापिंग जोन (Dropping Zone) में भारतीय सेना ने सफल ट्रायल किया था। ट्रायल के दौरान भारतीय सेना के अधिकारियों एवं एडीआरडीई के वैज्ञानिकों ने ओपीएफ के इस उत्पाद की जमकर सराहना की थी। अब इस ट्रायल की पूर्ण सफलता के बाद ओपीएफ को बल्क प्रोडक्शन क्लीयरेन्स (बीपीसी) (Bulk Production Clearance-BPC) मिल गया है। 

ओपीएफ टीम के नाम नया कीर्तिमान
इस पैराशूट सिस्टम को आईएल-76 एयरक्राफ्ट द्वारा दुर्गम क्षेत्रों में 7 टन भार के उपकरणों एवं वाहनों आदि को दुर्गम क्षेत्रों जैसे घने जंगलों, जंग के मैदान में उतारने के लिए किया जा सकेगा। इस पैराशूट की सफलता के बाद एक बार फिर (Ordnance Parachute Factory-OPF)ओपीएफ टीम ने अपने उत्पादों की गुणवत्ता के दम पर नवकीर्तिमान स्थापित किया है। इस पैराशूट प्रणाली में पांच मेन कैनोपीज, 5 ब्रेक शूट, 2 सहायक शूट और 1 एक्सट्रैक्टर पैराशूट शामिल हैं।

सफल परीक्षण और बल्क आर्डर ऐतिहासिक उपलब्धि
जीआईएल (Gliders India Limited (GIL)) की उत्पादन इकाई ओपीएफ विभिन्न प्रकार के पैराशूटों के निर्माण में एक अग्रणी निर्माणी है। इस उपलब्धि पर ओपीएफ के महाप्रबंधक एम.सी. बालासुब्रमणियम ने कहा कि जीआईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक वी के तिवारी एवं शीर्ष प्रबन्धन के कुशल नेतृत्व में हम लगातार सफलता के नये सोपान चढ़ते जा रहे हैं। पी-7 हैवी ड्राप पैराशूट सिस्टम का सफल परीक्षण एवं बल्क आर्डर का मिलना हमारे लिए ऐतिहासिक उपलब्धि (Historic Achievements) है। उन्होंने कहा कि ओपीएफ की सशक्त एवं समर्थ टीम के द्वारा हम पैराशूट उत्पादन के क्षेत्र में निरन्तर नए सफल कदम उठाते रहेंगे। इसके लिए ओपीएफ की टीम पूरी तरह समर्पित है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.