दिवाली और छठ पर नहीं मिला टिकट तो न हों परेशान, रेलवे ने आपके लिए शुरू की ये 34 स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट

अच्छी खबर : दिवाली और छठ पर नहीं मिला टिकट तो न हों परेशान, रेलवे ने आपके लिए शुरू की ये 34 स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट

दिवाली और छठ पर नहीं मिला टिकट तो न हों परेशान, रेलवे ने आपके लिए शुरू की ये 34 स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट

Google Image | Symbolic

Delhi News : उत्तर रेलवे ने दीपावली और छठ जैसे बड़े त्योहारों पर घर जाने वाले यात्रियों की भीड़ को देखते हुए 34 स्पेशल ट्रेनें शुरू की है। ये स्पेशल ट्रेनें 18 अक्टूबर से 11 दिसंबर तक 351 फेरे देश के पूर्वी हिस्से और 26 फेरे उत्तरी क्षेत्र की ओर ये स्पेशल ट्रेनें लगाएंगी। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी ने कहा कि इन 34 ट्रेन के अलावा मौजूदा 69 ट्रेनों में भी अतिरिक्त कोच जोड़े जाएंगे। उत्तर रेलवे ने त्योहारों पर यात्रियों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए 5.5 लाख एक्स्ट्रा सीटें उपलब्ध कराने की तैयारी की है।  प्रमुख स्टेशनों को जोड़ेंगी स्पेशल ट्रेंन
ये स्पेशल ट्रेनें देशभर के प्रमुख गंतव्यों जैसे दिल्ली, नई दिल्ली, आनंद विहार, पटना, छपरा, जोगबनी, सहरसा, कोलकाता, श्री माता वैष्णो देवी कटरा, अमृतसर, जयनगर, कटिहार, गुवाहाटी, दरभंगा, गोरखपुर, वाराणसी, बरौनी, रक्सौल, मुजफ्फरपुर, गया, लखनऊ, सहारनपुर और अंबाला को जोड़ेंगी। उत्तर रेलवे ने संभावित यात्रियों को उसके सोशल मीडिया हैंडल और पूछताछ कार्यालयों से स्पेशल ट्रेन के बारे में जानकारी हासिल करने की सलाह दी है।

जरूरत पड़ी तो और भी ट्रेनें चलाई जाएंगी
उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी के मुताबिक, इससे त्योहारों पर इस अतिरिक्त व्यवस्था के बाद यात्रियों को कोई समस्या नहीं होगी। फिर भी उत्तर रेलवे स्थिति पर नजर रख रहा है और अगर जरूरत महसूस हुई तो और स्पेशल ट्रेनें चलाने पर भी विचार किया जाएगा। स्पेशल ट्रेन के परिचालन के अलावा बुकिंग काउंटर पर लंबी कतारों से बचने के लिए विशेष टिकट खिड़कियां खोलने और सभी मौजूदा खिड़कियों को चालू करने का फैसला किया गया है।

स्टेशनों पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी
उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने बताया कि उत्तर रेलवे ने त्योहारी सीजन के दौरान यात्रा करने वाले लोगों को भीड़भाड़ और भगदड़ जैसी घटनाओं से बचने के लिए अपनी ट्रेनों के प्रस्थान से 15 से 20 मिनट पहले स्टेशनों पर पहुंचने की सलाह दी। साथ ही लोग स्टेशन पर जल्दी आते हैं तो उनके इंतजार के लिए विशेष ठहरने वाले क्षेत्र निर्धारित किए जाएंगे और इससे कम जगह वाले प्लेटफार्मों पर दबाव घटाने में मदद मिलेगी। उत्तर रेलवे ने भीड़ प्रबंधन और कतारों के नियंत्रण की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि हम स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित करने और यात्रियों का मार्गदर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती करेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.