अगर आप कंफ्यूज हैं तो पढ़िए खबर, ये हैं कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिए टॉप 5 ट्रेंडिंग डिग्री कोर्स

बारहवीं के बाद क्या करना है? : अगर आप कंफ्यूज हैं तो पढ़िए खबर, ये हैं कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिए टॉप 5 ट्रेंडिंग डिग्री कोर्स

अगर आप कंफ्यूज हैं तो पढ़िए खबर, ये हैं कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिए टॉप 5 ट्रेंडिंग डिग्री कोर्स

Google Image | Symbolic

Delhi NCR : कॉमर्स स्ट्रीम से 12th करने वाले छात्रों के लिए 12वीं कक्षा के बाद भारत में कई टॉप ग्रेजुएशन (UG) कोर्सेज उपलब्ध हैं जो उन्हें एक सक्सेसफुल करियर बनाने में मदद कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम कॉमर्स स्ट्रीम से 12th करने वाले छात्रों के लिए उन्ही टॉप ट्रेंडिंग UG Courses after 12th के बारे में चर्चा करेंगे।

यह पांच कोर्स बदल सकते है आपका भविष्य 
1. बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (Bachelor of Business Administration, BBA) - BBA कोर्स कॉमर्स छात्रों के बीच एक बहुत पॉपुलर कोर्स है। इस कोर्स में बिज़नेस मैनेजमेंट, मार्केटिंग, फाइनेंसियल प्लानिंग, लॉजिस्टिक्स और अन्य बिज़नेस स्किल्स को सिखाया जाता है। BBA कोर्स करने के बाद, छात्र व्यापारिक जगत में कई अच्छे पदों में काम करते हुए एक उज्जवल भविष्य बना सकते हैं।

2. बैचलर ऑफ कॉमर्स (Bachelor of Commerce, B.Com) - B.Com कॉमर्स छात्रों के लिए एक प्रमुख UG कोर्स है। इस कोर्स में छात्रों को फाइनेंसियल एकाउंटिंग, कमर्शियल लॉ, इकोनॉमिक्स, मार्केटिंग, और अन्य स्किल्स सिखाई जाती है। B.Com करने के बाद, छात्रों को फाइनेंसियल सेक्टर, एकाउंटिंग, बैंकिंग, ट्रेडिंग कम्पनीज, और अन्य उच्च सेक्टर्स में नौकरी के लिए योग्यता प्राप्त होती है।

3. बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट (Bachelor of Hotel Management, BHM) - होटल मैनेजमेंट कोर्स हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में इंट्रेस्ट रखने वाले छात्रों के लिए एक बड़ा गेटवे हो सकता है। BHM कोर्स में छात्रों को फ़ूड एंड बेवरेज मैनेजमेंट, किचन साइंस, होटल ऑपरेशन्स, गेस्ट सर्विस, और बिज़नेस इवेंट मैनेजमेंट सिखाया जाता हैं। BHM कोर्स करने क बाद,  छात्रों को होटल इंडस्ट्री, आपरेशन्स मैनेजमेंट, फ़ूड मैनेजमेंट, और इवेंट मैनेजमेंट क्षेत्र में नौकरियां मिल सकती हैं।

4. बैचलर ऑफ एकाउंट्स (Bachelor of Accounts, B.Acc) - B.Acc कोर्स फाइनेंस और एकाउंटिंग संबंधित क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए टॉप ग्रेजुएशन ऑप्शन हो सकता है। इस कोर्स में फाइनेंसियल एकाउंटिंग , मैनेजीरियल एकाउंटिंग, कॉर्पोरेट एकाउंटिंग, टैक्सेशन, और अन्य एकाउंटिंग और फाइनेंसियल विषयों का अध्ययन किया जाता है। B.Acc कोर्स करने के बाद, छात्रों को एकाउंटिंग संबंधित कंपनियों, फाइनेंसियल इंडीटूशन्स, बैंकों, और अन्य संगठनों में रोजगार के अवसर मिल सकते हैं।

5. इवेंट मैनेजमेंट (Event Management) - इवेंट मैनेजमेंट कोर्स उन छात्रों के लिए एक बेस्ट कोर्स है जो क्रिएटिविटी, लॉजिस्टिक्स और मैनेजमेंट के क्षेत्र में रुचि रखते हैं। इस कोर्स में छात्रों को इवेंट प्लानिंग, इवेंट मैनेजमेंट, फंक्शन मैनेजमेंट, लॉजिस्टिक्स, और मार्केटिंग के एलिमेंट्स की समझ प्रदान की जाती है। इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद, छात्रों को इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों, मीडिया कंपनियों, पब्लिक रिलेशंस, मार्केटिंग, और कला और संस्कृति संगठनों में जॉब मिल सकते हैं।

इंट्रेस्ट और क्षमता के आधार चुने कोर्सेज 
इन टॉप ट्रेंडिंग UG कोर्सेज के अलावा, कॉमर्स छात्रों के लिए भारत में और भी कई अन्य कोर्सेज उपलब्ध हैं। छात्रों को अपनी प्राथमिकता, इंट्रेस्ट और क्षमता के आधार पर अपने लिए एक कोर्स चुनना चाहिए जो उन्हें व्यावसायिक और आर्थिक सफलता की दिशा में आगे बढ़ने में सहायता करेगा।

जानकारी के लिए इस लिंक पर करें क्लिक /https://news.sarvgyan.com/courses-after-12th/

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.