यूपी स्वास्थ्य विभाग ने जारी की गाइडलाइन्स, थोड़ी देर में केंद्रीय मिनिस्टर ने बुलाई हाईलेवल बैठक

कोरोना से जंग : यूपी स्वास्थ्य विभाग ने जारी की गाइडलाइन्स, थोड़ी देर में केंद्रीय मिनिस्टर ने बुलाई हाईलेवल बैठक

यूपी स्वास्थ्य विभाग ने जारी की गाइडलाइन्स, थोड़ी देर में केंद्रीय मिनिस्टर ने बुलाई हाईलेवल बैठक

Google Image | Symbolic

New Delhi : पूरे भारत में एक बार फिर कोरोना संक्रमण का कहर लोगों को सता रहा है। इसको लेकर उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने गाइडलाइन भी जारी की है कोरोना का नया वैरिएंट लोगों को डरा रहा है। थोड़ी देर में इसको लेकर भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मिनिस्टर एक हाई लेवल बैठक करेंगे। इस बैठक में उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत पूरे देश के स्वास्थ्य मंत्री शामिल होंगे। कुछ दिनों पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने आवास पर हाई लेवल बैठक बुलाई थी। जिसमें उन्होंने कहा था कि कोरोना के नए वैरिएंट से बचाने के लिए सख्त कदम उठाने होंगे। 

85 से 95 प्रतिशत तक इजाफा हुआ
चीन में बढ़ते कोरोना के मरीजों की गिनती नहीं हो पा रही है। अस्पतालों में मरीजों की संख्या में 85 से 95 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है। हालात इतने खराब है कि अस्पतालों में बेड की कमी हो गई है। आपको बता दें कि हर रोज सैकड़ों लोग कोरोना के नए वेरिएंट से दम तोड़ रहे हैं। इतनी मौतें हो चुकी हैं कि अस्पतालों में अब लाशें रखने की जगह भी नहीं बची है।

कोरोना का नया वेरिएंट भारत तक पंहुचा 
वहीं, कुछ दिनों पहले नोएडा से 200 किलोमीटर दूर आगरा में कोरोना के नए वैरिएंट का मामला सामने आया है। फिलहाल, सभी देशों को कोविड-19 को लेकर अपनी रणनीति पर विचार करने की आवश्यकता है, भारत को भी चीन वाली गलती से बचने के लिए सख्त रणनीतियां अपनानी होगी
इसके तहत भारत सरकार ने कोरोना के नए वेरिएंट से बचाव के लिए गाइडलाइन जारी की है।  

कोरोना के नए वेरिएंट BF-7 के लक्षण और बचाव 
कोविड से मिलते जुलते लक्षण जैसे सर्दी, खांसी, बुखार सांस लेने में समस्या, सरर्दद होने पर कोविड-19 टेस्ट जरूर कराएं एवं तुरंत नजदिकी डॉक्टर से सम्पर्क करें। कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने पर संक्रमित व्यक्ति कोविड-19 के आइसोलेशन के नियमों का पालन करें। हाथ को साबुन पानी से बार-बार धोए अथवा एल्कोहल सैनिटाइजर का उपयोग करें। छींकते और खांसते समय अपना मुंह व नाक रुमाल से ढकें।जितना हो सके उतना मास्क का इस्तमाल करें।  

इलाज से बेहतर रोकथाम है
सरकार ने लोगो से अपील की है कि कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए बिंदुओं का पालन करें और स्वयं और अपने आस पास के लोगों  के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। कोरोना महामारी को हल्के में लेना पर गंभीर हालात का कारण बन सकता है।इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने जानकारी दी है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के साथ कोविड-19 की स्थिति और तैयारियों पर बैठक करेंगे।

योगी ने नए वैरिएंट को लेकर अहम बैठक की
आपको बता दें कि यूपी में इन दिनों कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में एक बैठक की जिसमें उन्होंने कोरोना बचाव को लेकर तैयारियों के बारे में जानकारी ली, यूपी  में तमाम अस्पतालों को अलर्ट मोड पर रखा गया है।स्वास्थ विभाग ने कोविड वार्ड बनाने और ज्यादा से ज्यादा कोविड जांच के निर्देश जारी किए हैं, ताकि समय रहते मरीजों को इलाज मिल सके। 

नए वैरिएंट को लेकर नोएडा सतर्क 
नोएडा में स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में कोविड-19 को देखते हुए सख्त निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा प्राइवेट अस्पतालों में चेतावनी दी गयी है।फिलहाल जिले में रोजाना 300 से 400 लोगों की जांच की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि बहुत ही जल्द रोजाना करीब 1,000 लोगों की जांच की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.