दिल्ली में कल से युवाओं का टीकाकरण बंद, एक महीने बाद राजधानी में पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से कम हुआ, पढ़ें रिपोर्ट

बड़ी खबर : दिल्ली में कल से युवाओं का टीकाकरण बंद, एक महीने बाद राजधानी में पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से कम हुआ, पढ़ें रिपोर्ट

दिल्ली में कल से युवाओं का टीकाकरण बंद, एक महीने बाद राजधानी में पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से कम हुआ, पढ़ें रिपोर्ट

Google Image | दिल्ली में कल से युवाओं का टीकाकरण बंद

देश की राजधानी दिल्ली में 18 साल से 44 साल उम्र वर्ग के लोगों के लिए रविवार से टीकाकरण का कार्यक्रम बंद हो जाएगा। दरअसल राज्य में वैक्सीन का सीमित स्टॉक उपलब्ध था। आज शाम तक टीकाकरण के बाद यह स्टॉक समाप्त हो जाएगा। इसलिए कल से इस उम्र वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन सेंटर बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से यथाशीघ्र अतिरिक्त डोज उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि, लोगों को कोरोना महामारी से बचाने के लिए वैक्सीन सबसे कारगर हथियार है। इसलिए केंद्र सरकार दिल्ली के लोगों के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराने पर विचार करे।

आज समाप्त हो जाएगी वैक्सीन
थोड़ी देर पहले डिजिटल माध्यम से जानकारी देते हुए केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली में आज से युवाओं का वैक्सीनेशन बंद हो गया है। केंद्र सरकार ने युवाओं के लिए जितनी वैक्सीन भेजी थीं, वो खत्म हो गई हैं। कुछ वैक्सीन की डोज़ बची हैं। वो कुछ सेंटर में दी जा रही हैं। शाम तक सारी वैक्सीन खत्म हो जाएगी। कल से युवाओं के वैक्सीनेशन के सभी सेंटर बंद हो जाएंगे।” उन्होंने बताया कि राज्य सरकार लगातार भारत सरकार के संपर्क में है। जल्द ही वैक्सीन की नई खेप दिल्ली को मिल जाएगी। उसके बाद फिर से टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। हालांकि राहत वाली खबर यह है कि राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में भारी कमी आई है। 

पॉजिटिविटी रेट 36.24% से घटकर 3.5% हुआ
कोरोना के कम मामले मिलने पर अरविंद केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली में कोरोना की रफ़्तार काफी कम हो गई है। पिछले 24 घंटे में संक्रमण दर घटकर 3.5% रह गई है। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि कोरोना का खतरा टल गया है।“ राजधानी में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 3,009 नए केस दर्ज हुए हैं। पॉजिटिविटी रेट 6 अप्रैल के बाद पहली बार 5% से कम रहा। पिछले महीने 22 अप्रैल को दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 36.24% तक पहुंच गया था। ठीक एक महीने बाद इसमें सुधार हुआ है। पिछले 24 घंटों में दिल्ली में 63,190 कोविड टेस्टब किए गए। इनमें से 4.93% पॉजिटिव निकले। आज लगातार पांचवें दिन दिल्ली  में कोविड के नए मामले 5,000 से कम रहे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.