दिल्ली में लगेगा Lockdown! पुलिस ने दी अहम जानकारी

G-20 summit 2023 : दिल्ली में लगेगा Lockdown! पुलिस ने दी अहम जानकारी

दिल्ली में लगेगा Lockdown! पुलिस ने दी अहम जानकारी

Google Image | Symbloic

New Delhi : G-20 शिखर सम्मेलन के लिए शहर में 8 से 10 सितंबर तक लॉकडाउन होने की अफवाहों पर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने जवाब दिया है। दिल्ली पुलिस की पीआरओ सुमन नलवा ने कहा कि यह तथ्यात्मक रूप से सही नहीं है। उन्होंने कहा कि कई राष्ट्राध्यक्ष आ रहे हैं और अंतरराष्ट्रीय संगठन इसमें शामिल हो रहे हैं, पुलिस ने नई दिल्ली जिले में एक 'नियंत्रित क्षेत्र' बनाया है।

लॉकडाउन नहीं 
दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक G-20 सम्मेलन होने जा रहा है। सम्मेलन के दौरान जिन जगहों पर आयोजन होने वाला है, उन जगहों पर सिक्योरिटी अलर्ट है। इस दौरान दिल्ली में को लॉकडाउन होने की अफवाहें फैलाई जा रही हैं। पीआरओ सुमन नलवा ने कहा कि इस क्षेत्र में सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान तीन दिनों (8-10 सितंबर) के लिए बंद कर दिए गए हैं। लोगों को दिल्ली मेट्रो से यात्रा करने की सलाह दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रतिबंधित क्षेत्र के वास्तविक निवासियों को आने-जाने की अनुमति दी जाएगी। ल्ली की सीमाओं से आने वाली आवश्यक चीजों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

ये दिग्गज होंगे शामिल 
इस साल, भारत दो दिवसीय G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है, जो 9 से 10 सितंबर तक नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden, यूके के पीएम ऋषि सुनक (PM Rishi Sunak) और कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो (PM Justin Trudeau) भारत का दौरा करने वाले विदेशी प्रतिनिधियों में से हैं। मेगा शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने हाल ही में भारत की यात्रा करने में असमर्थता जताई थी, लेकिन उनके विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव G-20 शिखर सम्मेलन में रूस का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

वर्चुअल हेल्प डेस्क करेगी मदद 
दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में आने वाले प्रतिनिधियों और अन्य पर्यटकों को शहर में आवागमन के लिए वास्तविक समय पर यातायात अपडेट प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक वर्चुअल हेल्प डेस्क की शुरुआत की। दिल्ली पुलिस की हेल्प डेस्क में आवश्यक मानचित्र, पुलिस सेवाएं, सोशल मीडिया अपडेट और चिकित्सा सुविधाओं की सुविधा है।

14 अंतरराष्ट्रीय संगठन होंगे शामिल 
पुलिस के अनुसार, नई दिल्ली जिले के पूरे क्षेत्र को 8 सितंबर को सुबह 5 बजे से 10 सितंबर को रात 11:59 बजे तक "नियंत्रित क्षेत्र- I" माना जाएगा। शिखर सम्मेलन में 29 राष्ट्राध्यक्षों के साथ-साथ यूरोपीय संघ के शीर्ष अधिकारियों और आमंत्रित अतिथि देशों और 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों के भाग लेने की संभावना है। G-20 शिखर सम्मेलन प्रगति मैदान में एक नवनिर्मित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र भारत मंडपम में आयोजित होने वाला है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.