ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में हवा सबसे खराब स्तर पर, नोएडा में थोड़ी राहत

वायु प्रदूषण : ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में हवा सबसे खराब स्तर पर, नोएडा में थोड़ी राहत

ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में हवा सबसे खराब स्तर पर, नोएडा में थोड़ी राहत

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

वायु प्रदूषण का दंश झेल रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अब भी शुद्ध वायु का इंतजार है। शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के चार प्रमुख शहरों में वायु गुणवत्ता बेहद खराब रही। बुलंदशहर, गाजियाबाद व ग्रेटर नोएडा में वायु गुणवत्ता का स्तर सबसे ज्यादा खराब रहा। नोएडा और फरीदाबाद में वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ है। 

प्रदूषण सूचकांक ऐप समीर के अनुसार शुक्रवार को गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता (एक्यूआई) 326 दर्ज की गई। हालांकि बुलंदशहर में वायु गुणवत्ता ग्रेटर नोएडा से भी खराब रही। बुलंदशहर में एक्यूआई 340 रही। जबकि ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 326 दर्ज की गई। 

एप के मुताबिक नोएडा में एक्यूआई 315 दर्ज की गई है। दिल्ली में एक्यूआई 301 और बागपत में 268 रही। हापुड़ में 103 और फरीदाबाद में एक्यूआई 222 रही। इन शहरों में लोगों को थोड़ी राहत मिली। गुरुग्राम में एक्यूआई 243, आगरा में 158, बल्लभगढ़ में 117, भिवानी में 141 और मेरठ में वायु गुणवत्ता का स्तर 309 दर्ज किया गया।

गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण में काफी कमी आई थी। यहां के ज्यादातर शहर येलो और ऑरेंज जोन में आ गए थे।पर शुक्रवार को यहां के प्रमुख शहर फिर से रेड जोन में आ गए। प्रदूषण नियंत्रण विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया कि वायु प्रदूषण को रोकने के लिए जिले में अक्टूबर माह से ग्रेप लागू है। नियमों का उल्लंघन करने वाले और वायु प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.