भारत मंडपम के सामने अष्टधातु से बनी विश्व की सबसे बड़ी नटराज प्रतिमा स्थापित, जानिए इसमें क्या है खास

G-20 summit 2023 : भारत मंडपम के सामने अष्टधातु से बनी विश्व की सबसे बड़ी नटराज प्रतिमा स्थापित, जानिए इसमें क्या है खास

भारत मंडपम के सामने अष्टधातु से बनी विश्व की सबसे बड़ी नटराज प्रतिमा स्थापित, जानिए इसमें क्या है खास

Tricity Today | भारत मंडपम के सामने अष्टधातु से बनी विश्व की सबसे बड़ी नटराज प्रतिमा

Delhi News : राजधानी में होने जा रहे G-20 सम्मेलन को ऐतिहासिक बनाने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी नटराज की प्रतिमा को भारत मंडपम के सामने स्थापित किया गया है। यह शिखर सम्मेलन का स्थल है। यह मूर्ति 27 फीट ऊंची है और इसका वजन लगभग 20 टन है, जिसे लॉस्ट वैक्स तकनीक से बनाया गया है। 
Imageऊर्जा और जीवन शक्ति का संचार करती नटराज मूर्ति
विशेष रूप से, नटराज मूर्ति भगवान शिव का एक प्रतिष्ठित प्रतिनिधित्व है, जो अत्यधिक कलात्मक, धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व रखती है। इस प्रतिमा में, भगवान शिव को तांडव नृत्य मुद्रा करते हुए प्रस्तुत किया गया है, जो ऊर्जा और जीवन शक्ति का संचार करता है। 
Imageइन आठ धातुओं से मिलकर बनी है मूर्ति 
यह मूर्ति इन आठ धातुओं से बनी है। इसमें तांबा, जस्ता, सीसा, टिन, चांदी, सोना, पारा, और लोहे का इस्तेमाल किया गया है। G-20 प्रेसीडेंसी के समय, भारत मंडपम के सामने स्थापित शिव नटराज की 27 फीट ऊंची मूर्ति अब तक की सबसे ऊंची कांस्य प्रतिमा है। भगवान का यह स्वरूप धर्म, दर्शन, कला, शिल्प और विज्ञान का समन्वय है। 
Imageनरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर की प्रशंसा 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके लिखा, "भारत मंडपम में भव्य नटराज मूर्ति हमारे समृद्ध इतिहास और संस्कृति के पहलुओं को जीवंत करती है। जैसे ही दुनिया G-20 शिखर सम्मेलन के लिए एकत्रित होगी, यह भारत की सदियों पुरानी कलात्मकता और परंपराओं के प्रमाण के रूप में खड़ा होगा।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.