‘तांडव’ के पक्षकारों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, जानिए शीर्ष अदालत ने क्या कहा

Tandav Controversy: ‘तांडव’ के पक्षकारों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, जानिए शीर्ष अदालत ने क्या कहा

‘तांडव’ के पक्षकारों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, जानिए शीर्ष अदालत ने क्या कहा

Google Image | वेब सीरीज 'तांडव' के निर्माताओं के लिए बुरी खबर है

वेब सीरीज 'तांडव के निर्देशकों और निर्माताओं के लिए बुरी खबर है। देश की शीर्ष अदालत ने उनकी एक याचिका पर सुनवाई करते हुए वेब सीरीज से जुड़े सभी पक्षकारों को झटका दिया है। उच्चतम न्यायालय ने वेब सीरीज के निर्देशक अली अब्बास जफर और अन्य पक्षकारों को गिरफ्तारी से अंतरिम राहत देने से बुधवार को इनकार कर दिया। इन सभी पर वेब सीरीज के जरिए हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप है। इस संबंध में सीरीज के निर्माता, निर्देशक और दूसरे सभी लोगों के खिलाफ देश में कई मामले दर्ज किए गए हैं। उच्चतम न्यायालय के इस फैसले के बाद इन पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। 

इन सभी पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही थी। इसके बाद सीरीज के निर्देशक और अन्य ने उनके खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को रद्द करने के संबंध में उच्चतम न्यायालय में याचिकाएं दायर की थीं। हालांकि न्यायालय ने इन याचिकाओं पर सुनवाई के बाद उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और कर्नाटक राज्य सरकार को को नोटिए जारी किया है। न्यायमूर्ति अशोक भूषण, न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति एमआर शाह की एक पीठ ने अली अब्बास, अमेज़ॅन प्राइम इंडिया की प्रमुख अपर्णा पुरोहित और निर्माता हिमांशु मेहरा, सीरीज के लेखक गौरव सोलंकी और अभिनेता मोहम्मद जीशान अयूब की तीन अलग-अलग याचिकाओं पर सुनवाई की।

पीठ ने इन याचिकाओं पर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, दिल्ली और बिहार सरकार से भी जवाब मांगा है। वेब सीरीज 'तांडव’ में बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान, डिपंल कपाड़िया और मोहम्मद जीशान अयूब मुख्य भूमिका में हैं। अमेजॉन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रही वेब सीरीज तांडव का ग्रेटर नोएडा से बड़ा ताल्लुक है। हालांकि रबूपुरा थाने में भी इस सीरीज के पक्षकारों के खिलाफ मामला दर्ज है।

गौतमबुद्ध नगर जिले के किसान आन्दोलन पर पूरी फ़िल्म सीरीज आधारित है। सीरीज की शुरुआत मलकपुर गांव से होती है, जो ग्रेटर नोएडा में दिखाया गया है। किसानों पर पुलिस लाठीचार्ज भी करती है। दो युवकों का फेक एनकाउंटर भी कर देती है। यह घटनाक्रम भट्टा परसौल के किसान आंदोलन पर आधारित है। हालांकि, सीरीज में गांव का नाम मलकपुर दिखाया गया है। अब सीरीज के निर्माताओं, कलाकारों और अमेजॉन प्राइम इंडिया हेड के खिलाफ ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा थाने में एफआईआर दर्ज की गई है। 

इस मामले में शिकायतकर्ता बलवीर आजाद रबूपुरा के रौनिजा गांव के रहने वाले हैं। आजाद ने वेब सीरीज तांडव के निर्देशक अली अब्बास, अमेजॉन प्राइम इंडिया की हेड अपर्णा पुरोहित, सीरीज के लेखक गौरव सोलंकी और हिमांशु कृष्ण मेहरा, अभिनेता सैफ अली खान, सुनील ग्रोवर और अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है। इन सभी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153-A (1)(B), 295-A, 505 (1)(B), 505 (2) और सूचना प्रौद्योगिकी (संशोधन) अधिनियम-2008 की धारा 66 और 67 में मुकदमा दर्ज किया गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.