क्या तांडव के निर्माताओं पर कसेगा शिकंजा ? यूपी पुलिस की एक टीम मुंबई रवाना, जानें आगे क्या होगा

Tandav Controversy : क्या तांडव के निर्माताओं पर कसेगा शिकंजा ? यूपी पुलिस की एक टीम मुंबई रवाना, जानें आगे क्या होगा

क्या तांडव के निर्माताओं पर कसेगा शिकंजा ? यूपी पुलिस की एक टीम मुंबई रवाना, जानें आगे क्या होगा

Google Image | tandav movie poster

वेब सीरीज तांडव पर शुरू हुआ विवाद गहराता जा रहा है। रविवार को उत्तर प्रदेश पुलिस ने लखनऊ और शाहजहांपुर में वेब सीरीज के निर्माता, निर्देशक, लेखक और अमेजॉन प्राइम वीडियो की इंडिया हेड के खिलाफ मामला दर्ज किया था। सोमवार को उत्तर प्रदेश पुलिस की एक टीम मुंबई के लिए रवाना कर दी गई है। बताते चलें कि वेब सीरीज तांडव के कुछ दृश्यों में हिंदू देवी-देवताओं और उनसे जुड़े प्रतीकों का अपमान करने का आरोप लगा है। खासकर इस सीरीज में भगवान शंकर के खिलाफ आपत्तिजनक और अमर्यादित दृश्यों और संवाद को दिखाया गया है। इस संबंध में उत्तर प्रदेश के अलावा देश के दूसरे कई राज्यों में भी वेब सीरीज के निर्माताओं के खिलाफ मामले दर्ज हुए हैं। 

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भी मामले में अमेजॉन के अधिकारियों से इस वेब सीरीज की स्ट्रीमिंग को लेकर सफाई मांगी है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के साथ-साथ भाजपा के अन्य नेताओं ने भी वेब सीरीज में आपत्तिजनक सामग्री पर सख्त विरोध दर्ज कराया है। उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने भी सीरीज की विवादास्पद सामग्री को हटाने के लिए कहा है। लखनऊ के पुलिस उपायुक्त (मध्य) सोमेन बर्मा इस बारे में मीडिया को जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि हजरतगंज के वरिष्ठ उपनिरीक्षक अमरनाथ यादव वेब सीरीज 'तांडव' में आपत्तिजनक  दृश्यों को देखने के बाद आहत हुए और इसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई। मुकदमे में इंडिया ओरिजिनल कंटेंट (अमेजन) की प्रमुख अपर्णा पुरोहित, निर्देशक अली अब्बास जफर, निर्माता हिमांशु कृष्ण मेहरा, लेखक गौरव सोलंकी और अन्य को आरोपी बनाया गया है।
     
चार अधिकारियों की टीम मुंबई रवाना : प्राथमिकी दर्ज होने के बाद सोमवार को चार पुलिस अधिकारियों की एक टीम मामले की जांच के लिये मुंबई रवाना हो गयी है। यह टीम मुंबई पहुंचकर पूरे मामले की छानबीन करेगी। इस संबंध में उत्तर प्रदेश में भाजपा विधायक वीर विक्रम सिंह ने भी शाहजहांपुर जिले के कटरा थाना में मामला दर्ज कराया है। विधायक ने तांडव वेब सीरीज के निर्देशक अली अब्बास जफर तथा कलाकार सैफ अली खान और जीशान अयूब के खिलाफ धार्मिक भावनाएं भड़काने के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस अधीक्षक एस आनंद ने बताया कि मामले में आठ गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सूचना सलाहकार शलभ मणि त्रिपाठी ने चेतावनी भरे ट्वीट में हिमांशु मेहरा, सैफ अली खान, जीशान अय्यूब अली, अब्बास जफर और गौरव सोलंकी को टैग करते हुए कहा है, ''यूपी पुलिस मुंबई निकल चुकी है, वो भी गाड़ी से। प्राथमिकी में मजबूत धाराएं लगी हैं, तैयार रहना। धार्मिक भावनाओं को आहत करने की कीमत तो चुकानी ही पड़ेगी। भाजपा नेता ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को भी लिखा है, ''श्री उद्धव ठाकरे जी, उम्मीद है आप इनके बचाव में नहीं आएंगे।“ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने भी एक ट्वीट में कहा, ''माता पार्वती से कलियुग के विषय में चर्चा के दौरान भगवान शिव कहते हैं कि मनुष्य को हमेशा अपनी वाणी, मन और कर्मों पर नियंत्रण रखना चाहिए। धार्मिक आस्थाओं को ठेस पहुंचाने वाले तत्वों को इस सन्दर्भ में गंभीरतापूर्वक चिंतन करना चाहिए।
     
वरिष्ठ उपनिरीक्षक ने दर्ज कराया है मुकदमा : राजधानी लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में दर्ज कराए गए मुकदमे में वादी वरिष्ठ उपनिरीक्षक अमरनाथ यादव ने कहा है कि वेब सीरीज के पहले एपिसोड में हिंदू देवी-देवताओं का गलत चित्रण किया गया है। जिससे धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं। इसमें अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल भी किया गया है, जिससे लोगों में काफी गुस्सा है। प्राथमिकी में भादस की 153 (ए) (धर्म, भाषा, नस्ल वगैरह के आधार पर लोगों में नफरत फैलाने की कोशिश) 295 (किसी वर्ग के धर्म का अपमान करने के आशय से उपासना के स्थान को क्षति करना या अपवित्र करना) के साथ कई अन्य धारायें जोड़ी गयी हैं। 

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भी सख्ती करेगा : सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भी वेब सीरीज 'तांडव' में हिंदू देवी-देवताओं का उपहास करने संबंधी शिकायतों का संज्ञान लिया है। केंद्र सरकार ने अमेजॉन प्राइम वीडियो से इस मुद्दे पर स्पष्टीकरण मांगा है। हालांकि अभी तक अमेजॉन प्राइम वीडियो के अधिरकारियों की तरफ से कोई जवाब नहीं मिला है। केंद्र सरकार इस बार सख्त एक्शन के मूड में है। सैफ अली खान, डिंपल कपाड़िया, सुनील ग्रोवर, तिग्मांशु धूलिया, डिनो मोरिया, कुमुद मिश्रा, मोहम्मद जीशान अय्यूब, गौहर खान और कृतिका कामरा जैसे किरदारों से सजी 'तांडव’ का शुक्रवार को स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर प्रीमियर हुआ। फिल्मकार अली अब्बास ज़फर ने हिमांशु किशन मेहरा के साथ मिलकर राजनीति पर आधारित इस सीरीज का निर्माण एवं निर्देशन किया है। वेब सीरीज की पटकथा गौरव सोलंकी ने लिखी है।

नेताओं ने निर्माताओं पर साधा निशाना : भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने भी तांडव सीरीज के निर्देशक अली अब्बास जफर पर निशाना साधा। उन्होंने एक ट्वीट कर कहा, ''अली अब्बास जफर जी - कभी अपने मजहब पर मूवी बनाकर माफी मांगिये। सारी अभिव्यक्ति की आज़ादी हमारे ही धर्म के साथ क्यों? कभी अपने एकमात्र ईष्ट का भद्दा मजाक उड़ाकर भी शर्मिंदा होइए। आपके अपराधों का हिसाब भारत का कानून करेगा। जहरीला कंटेट वापस लीजिये, तांडव को हटाना ही पड़ेगा।“ बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने भी तांडव वेब सीरीज से आपत्तिजनक दृश्यों को हटाये जाने की बात कही है। मायावती ने ट्वीट कर कहा, ''ताण्डव वेब सीरीज में धार्मिक व जातीय आदि भावना को आहत करने वाले कुछ दृश्यों को लेकर विरोध दर्ज किए जा रहे हैं, जिसके सम्बंध में जो भी आपत्तिजनक है उन्हें हटा दिया जाना उचित होगा। ताकि देश में कहीं भी शान्ति, सौहार्द व आपसी भाईचारे का वातावरण खराब न हो।''

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.