कूड़े ने रोकी निर्माण की रफ्तार, एनएचएआई के पत्रों को फरीदाबाद नगर निगम नहीं दे रहा जवाब

डीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे : कूड़े ने रोकी निर्माण की रफ्तार, एनएचएआई के पत्रों को फरीदाबाद नगर निगम नहीं दे रहा जवाब

कूड़े ने रोकी निर्माण की रफ्तार, एनएचएआई के पत्रों को फरीदाबाद नगर निगम नहीं दे रहा जवाब

Tricity Today | डीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे

Faridabad News : हरियाणा के जिला फरीदाबाद में डीएनडी से केएमपी एक्सप्रेस वे को जोड़ने वाले निर्माणाधीन डीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे की रफ्तार धीमी पड़ती जा रही है। इसकी वजह कोई और नहीं फरीदाबाद नगर निगम ही है। क्योंकि फरीदाबाद नगर निगम द्वारा निर्माणाधीन डीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे की जमीन पर तीन जगह कूड़ा डाला जा रहा है। जो अब इसके निर्माण में लगे मजदूरों और इंजीनियर्स के लिए परेशानी का सबब बन चुका है। यही कूड़ा अब डीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे की जमीन पर निर्माण कार्य में बाधा बन गया है। एनएचएआई प्रबंधन द्वारा फरीदाबाद नगर निगम प्रशासन को कई बार पत्र लिखने के बावजूद कूड़ा नहीं हटाया गया है। बता दें कि रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीएनडी-फरीदाबाद एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य दिसंबर 2023 तक पूरा होना है।

निर्माणाधीन है 1700 मीटर लंबा फ्लाईओवर 
डीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे पर बीपीटीपी पुल के पास 1700 मीटर लंबा फ्लाईओवर निर्माणाधीन है। इस फ्लाईओवर के पास फरीदाबाद नगर निगम द्वारा अधिकृत कूड़ा उठाने वाली कंपनी इकोग्रीन का कूड़ा केंद्र बना है। यहां पर शहर के एक बड़े हिस्से का कचरा यहां पर डाला जाता है। इसके बाद यह कचरा बंधवाड़ी प्लांट में पहुंचाया जाता है। यह कचरा कूड़ा केंद्र से बाहर एक्सप्रेसवे की जमीन पर निर्माणाधीन फ्लाईओवर के नीचे भी पड़ा हुआ है। 

दुर्गंध निकाल रही दम
एनएचएआई के परियोजना निदेशक वीके जोशी के अनुसार, कचरे के सड़ने के कारण इसमें से निकलने वाली भयंकर दुर्गंध यहां कार्यरत इंजीनियर और मजदूरों के लिए परेशानी खड़ी करने लगी है। मजदूरों को मुंह पर कपड़ा बांधकर काम करना पड़ता है। दुर्गंध इतनी भयानक है कि यहां से निकलने वाले राहगीर भी अपनी सांसें रोक कर गुजरते हैं। ओल्ड फरीदाबाद सेक्टर-18 के पास भी इसी एक्सप्रेसवे पर कूड़ा डाला जा रहा है। इसी तरह सेक्टर-29 के आसपास भी एक्सप्रेसवे की जमीन में कूड़ा पड़ा है।

ग्रैप की वजह से काम बंद
बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम के लिए लागू किए गए ग्रैप (ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान) चार की वजह से 59 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य बंद पड़ा है। इस एक्सप्रेसवे का तीसरा खंड सेक्टर-65 मलेरना मोड़ से लेकर पलवल के मंडकौला गांव के पास केएमपी एक्सप्रेसवे, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के इंटरचेंज तक पूरा हो चुका है। इस पर ट्रैफिक भी दौड़ रहा है। 

पहला खंड दिल्ली की सीमा में
इस एक्सप्रेसवे का दूसरा खंड दिल्ली जैतपुर से लेकर सेक्टर-65 मलेरना मोड़ तक है। दूसरे खंड में शहर का अधिकांश हिस्सा शहर की सीमा में है। इस हिस्से में आगरा-गुरुग्राम नहर पर सेक्टर-37 के सामने से लेकर सेक्टर-65 तक 17 फ्लाईओवर और अंडरपास बनाए जा रहे हैं। जबकि पहला खंड दिल्ली की सीमा में बनाया जा रहा है।

दो घंटे के रास्ते में लगेंगे 25 मिनट
डीएनडी-फरीदाबाद-केएमपी एक्सप्रेसवे से दिल्ली और फरीदाबाद के बीच यात्रा का समय 2 घंटे से कम होकर केवल 20-25 मिनट होने की उम्मीद है। यह दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र से जयपुर, अहमदाबाद और मुंबई जैसे अन्य शहरों के लिए एक तेज़ और अधिक सीधा मार्ग भी प्रदान करेगा। उम्मीद है कि एक्सप्रेसवे औद्योगिक और वाणिज्यिक क्षेत्रों को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करके क्षेत्र में आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा।

जेवर एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी
एक्सप्रेसवे पर फरीदाबाद बाईपास से 31 किमी लंबी लिंक रोड जेवर एयरपोर्ट तक जाएगी। इसका मतलब है कि दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के लोगों को जेवर एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए सीधी कनेक्टिविटी मिल जाएगी।

एक नजर में डीएनडी-फरीदाबाद-केएमपी एक्सप्रेसवे
डीएनडी-फरीदाबाद-केएमपी एक्सप्रेसवे (एनएच-148एनए) दिल्ली एनसीआर एक निर्माणाधीन 59 किमी लंबा, 6-लेन चौड़ा एक्सेस-नियंत्रित एक्सप्रेसवे है। यह दिल्ली के महारानी बाग में डीएनडी फ्लाईवे और रिंग रोड के जंक्शन को हरियाणा में खलीलपुर, नूंह जिले (सोहना के पास) में केएमपी एक्सप्रेसवे से जोड़ेगा। शुरुआत में यह एक अलग एक्सप्रेसवे था, लेकिन अब यह दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे परियोजना का हिस्सा है। इस एक्सप्रेसवे में सेक्टर-65, फ़रीदाबाद बाईपास से जेवर हवाई अड्डे तक 31 किमी लंबा अतिरिक्त स्पर लिंक भी होगा। हरियाणा में यह पूरी तरह से मौजूदा फरीदाबाद बाईपास रोड से होकर गुजरेगा। एचएसवीपी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे परियोजना के निर्माण के लिए फरीदाबाद बाईपास को एनएचएआई को हस्तांतरित कर दिया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.